Breaking News
Home » Amazing » Vally Of Flowers : सैलानियों के लिए खुली फूलों की घाटी

Vally Of Flowers : सैलानियों के लिए खुली फूलों की घाटी

चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी आखिरकार सैलानियों के लिए खोल दी गई है। यहां पहले दिन 27 सैलानी घाटी को निहारने पहुंचे। इनमें पांच विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं।

Related image

पिछले साल रिकॉर्ड 14000 पर्यटक फूलों की घाटी पहुंचे थे। यह घाटी हर साल 1 जून से 31 अक्टूबर तक सैलानियों के लिए खुली रहती है।

यहां के वन क्षेत्राधिकारी बृजमोहन भारती ने बताया कि वर्तमान में यहां 45 प्रजाति के फूल खिले हैं। सितंबर में घाटी चरम पर होगी। घाटी में अभी भी दो फीट बर्फ जमा है। हिमखंडों को काटकर कई जगह रास्ता बनाया गया है। घाटी में निगरानी के लिए वन विभाग ने नौ कैमरा ट्रैप लगाए हैं।

Image result for सैलानियों के लिए खुली फूलों की घाटी

फूलों की घाटी पहुंचने के लिए चमोली जाना होगा। यहां का बस अड्डा गोविंदघाट तीर्थनगरी ऋषिकेश से 275 किलोमीटर दूर है जो जोशीमठ- बदरीनाथ के बीच आता है। ऋषिकेश तक तो ट्रेन से भी जाया जा सकता है। यहां जाने के लिए निकटतम हवाई अड्डा जॉलीग्रांट में है।

Related image

गोविंदघाट से घाटी के प्रवेश स्थल घांघरिया की दूरी 13 किलोमीटर है। यहां से सैलानी तीन किलोमीटर लंबी और आधा किलोमीटर चौड़ी घाटी का दीदार कर सकते हैं। जोशीमठ से गोविंदघाट की दूरी 19 किलोमीटर है।

About dhamaka