Breaking News
Home » CAREER » UPTET Exam 2019: यूपीटीईटी परीक्षा अब 8 जनवरी को होगी

UPTET Exam 2019: यूपीटीईटी परीक्षा अब 8 जनवरी को होगी

UPTET 2019 Exam: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (UPTET Exam) एग्जाम की नई डेट 8 जनवरी 2020 घोषित की गई है. बता दें कि UPTET 2019 Exam Date परीक्षा की डेट पहले 22 दिसंबर को रखी गई थी जो कि यूपी में सीएए के विरोध के चलते बदल दी गई थी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक यूपीटीईटी परीक्षा 8 जनवरी को आयोजित होगी. इसके संबंध में आधिकारिक नोटिस जल्द ही जारी कर दिया जाएगा.

UPTET 2019 परीक्षा की बदली हुई तिथि 8 जनवरी घोषित की गई है. उच्च शिक्षा विभाग ने सभी

UPTET 2019 परीक्षा की बदली हुई तिथि 8 जनवरी घोषित की गई है. उच्च शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों को आदेश दिया है कि वे 8 जनवरी को सभी कॉलेजों की छुट्टी घोषित करें ताकि यहां परीक्षा केंद्र बन सकें.

डिग्री कॉलेजों को आदेश दिया है कि वे 8 जनवरी को सभी कॉलेजों की छुट्टी घोषित करें ताकि यहां परीक्षा केंद्र बन सकें.

विरोध के चलते बदली थी तारीख

बीते माह उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में नागरिकता कानून संशोधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए गए. विरोध प्रदर्शन के दौरान माहौल न बिगड़े, इसलिए वहां कई शहरों में इंटरनेट सेवा बंद की गई थी. इसी कारण से विभाग ने ये परीक्षा अगली तारीख के लिए स्थगित कर दी थी. अब ये परीक्षा 8 जनवरी को होनी है. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों को आदेश दिया है कि वे 8 जनवरी को सभी कॉलेजों की छुट्टी घोषित करें ताकि परीक्षा केंद्रों की कमी को पूरा किया जा सके.

इससे पहले 26 दिसंबर को सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा था कि परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी. बता दें कि इस परीक्षा में प्राइमरी टेस्ट के लिए 10 लाख 68 हजार 912 उम्मीदवारों ने खुद को रजिस्टर किया है, वहीं प्राइमरी से ऊपर शिक्षक के तौर पढ़ाने के लिए 5 लाख 65 हजार 337 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया है.

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा में कक्षा 1 से 5वीं कक्षा तक पढ़ाने और 5वीं से 8वीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए अलग-अलग पेपर होते हैं. परीक्षा 2 शिफ्टों में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और 2.30 से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित की जाएगी. यूपीटेट परीक्षा का आयोजन हिंदी, अंग्रेंजी, संस्कृत और ऊर्दू भाषा में किया जाएगा.

जानें- यूपीटीईटी परीक्षा के बारे में

UPTET एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वालों को UPTET पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाता है जो कि 5 वर्षों के लिए वैध होता है. यूपीटेट में पास होने वालों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है. इसके बाद लिखित परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों के पदों पर नियुक्तियां होती हैं.

About dhamaka