Breaking News
Home » CAREER » UP Board Results 2020: करना होगा लंबा इंतजार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए

UP Board Results 2020: करना होगा लंबा इंतजार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए

यूपी बोर्ड की दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. फिलहाल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (Board Exams) का परिणाम (Result) आने के कोई आसार नहीं नहीं आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि रिजल्ट जुलाई (July) से पहले आने वाला नहीं है. दरअसल, कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते किए गए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं किया गया है.

अब ग्रीन जोन वाले जिलों में मंगलवार से मूल्यांकन का कार्य शुरू हो गया है. वहां भी कॉपी जांचने वाले शिक्षकों की संख्या बहुत कम है. 17 मई तक लॉकडाउन के तृतीय चरण के बाद सभी राज्य के सभी 75 जिलों में हालात सामान्य हो जाएं, ऐसा संभव नहीं दिख रहा है. जिसके चलते मूल्यांकन का कार्य आगे भी प्रभावित होगा. इससे साफ है कि 17 मई के बाद भी सभी जिलों में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां का मूल्यांकन पूरी तरह से नहीं होगा. बता दें कि सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की जो गाइडलाइन जारी की है उसमें सभी 1.46 लाख शिक्षकों के एकसाथ कॉपियों का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की तीन करोड 10 लाख कॉपियों के मूल्यांकन में कम से कम 15 से 20 दिन का समय लगेगा. ऐसे में जून के पहले सप्ताह तक मूल्यांकन चला तो उसके एक महीने बाद यानी जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में ही रिजल्ट की घोषणा की जा सकेगी. बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड केे परीक्षा परिणाम बनाने का काम दिल्ली में पूरा किया जाएगा और वहां के हालात अभी नियंत्रण में नहीं है.

About dhamaka