Breaking News
Home » CAREER » UP Board में पहली बार होगी प्री-बोर्ड एग्‍जाम

UP Board में पहली बार होगी प्री-बोर्ड एग्‍जाम

Spread News with other

कोरोना वायरस महामारी के कारण माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP board) ने कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम लगभग 30 प्रतिशत कम कर दिया है.

यूपी बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य 31 जनवरी, 2021 तक पूरा करा लिया जाएगा और इसके बाद प्रीबोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी, 2021 के तीसरे और चौथे सप्ताह में किया जाएगा. ”

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा की अवधारणा लागू कर रही है. कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए स्वयंप्रभा चैनल-22 और कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए दूरदर्शन उत्तर प्रदेश के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करा दिया गया है.
विज्ञप्ति में कहा गया है, “छात्रों के मूल्यांकन के लिए प्रश्न बैंक तैयार करना, छात्रों का मूल्यांकन करना और उनके लिए पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को दी गई है.”

इसके अलावा, वर्चुअल स्कूल और ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से जिलों में छात्र-छात्राओं के पठन पाठन की साप्ताहिक रिपोर्ट सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से प्राप्त करने और उसके पर्यवेक्षण आदि की जिम्मेदारी भी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को सौंपी गई है.

About dhamaka