Breaking News
Home » Uncategorized » UP:मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने की कोविड-19 की समीक्षा बैठक

UP:मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने की कोविड-19 की समीक्षा बैठक

Spread News with other

दिनांक: 05 नवम्बर, 2020

लखनऊ: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की, जिसमें सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण रखने हेतु पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड-19 की रोकथाम हेतु निर्धारित एस0ओ0पी0 एवं गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी के प्रति लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाये।
उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में मृत्यु दर अधिक है, उन जनपदों में सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ायी जाये तथा विश्लेषण हेतु स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी एक टीम भेजी जाये। यह भी देखा जाये कि कोविड रोगी के उपचार में सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में मेडिकल प्रोटोकाॅल्स का अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है। किसी भी स्तर पर लापरवाही संज्ञान में आने पर सम्बन्धित चिकित्सालय एवं चिकित्सक के विरुद्ध सख्त कार्यवाई की जाये। कोविड से होने वाली मौतों का चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा गहराई से विश्लेषण कर रिपोर्ट यथाशीघ्र उपलब्ध करायी जाये, ताकि प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर व्यवस्था में सुधार कर भविष्य में होने वाली परिहार्य मृत्यु पर रोक लगाई जा सके।
उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों का नियमित अपडेट लिया जाये तथा इन्टीग्रेटेड कमाण्ड कण्ट्रोल द्वारा इसका रैण्डम आधार पर क्राॅसचेक किया जाये। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कोविड-19 से किसी व्यक्ति की मृत्यु होम आइसोलेशन के दौरान न हो। चिकित्सालयों में दवाओं एवं उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। कोविड संक्रमित व्यक्ति की शीघ्रातिशीघ्र पहचान हेतु सर्विलांस के कार्य की नियमित समीक्षा कर सर्विलांस की गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जाये।
इससे पूर्व बैठक में बताया गया पिछले 24 घण्टों में 1879 पाॅजिटिव केस मिले हैं, 1351 को डिस्चार्ज किया गया है, 28 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। वर्तमान में कुल 23,150 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घण्टों में 1,55,034 सैम्पल टेस्ट किये गये हैं।
बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सचिव चिकित्सा शिक्षा अमित गुप्ता सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उपस्थित थे।

About dhamaka