Home » Main News » UN में PM मोदी की हुंकार

UN में PM मोदी की हुंकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के ‘स्ट्रैटेजिक रिस्पॉन्सेज टू टेररिस्ट एंड वायलेंट एक्सट्रेमिस्ट नैरेटिव्स’ सत्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन के मंच से आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक एकजुटता और तत्परता का आह्वान किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया आतंकवाद के खिलाफ भी उसी तरह की एकजुटता और तत्परता दिखाए, जिस तरह की जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों के खिलाफ दिखाई है. उन्होंने कहा कि आतंकवादी हमला, दुनिया में कहीं भी आतंकवाद के रूप में ही माना जाना चाहिए. आतंकवाद अच्छा या बुरा नहीं होता.

कहा, आतंकवादियों को नहीं दी जानी चाहिए धन और हथियार प्राप्त करने की अनुमतिराष्ट्र लिस्टिंग और एफएटीएफ जैसे तंत्रों के राजनीतिकरण से बचने को बताया आवश्यक

कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय ढांचे के माध्यम से चल रहे सहयोग और खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान में गुणात्मक सुधार का भी आह्वान किया.

पीएम मोदी ने बहुपक्षीय स्तर पर आतंकवाद विरोधी सहयोग को संस्थागत बनाने का सुझाव दिया. पीएम ने कहा कि आतंकवादियों को धन और हथियार प्राप्त करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए हमें संयुक्त राष्ट्र लिस्टिंग और एफएटीएफ जैसे तंत्रों के राजनीतिकरण से बचने की आवश्यकता है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इससे पहले जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य सेवाओं पर आयोजित सत्रों को भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए इसके दुष्परिणामों से निपटने के लिए प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर जोर दिया था. पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौती से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को नाकाफी बताते हुए भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी थी.

About dhamaka