Breaking News
Home » Main News » UN में भारत-पाक होंगे आमने-सामने

UN में भारत-पाक होंगे आमने-सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जनरल असेंबली के वार्षिक उच्चस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी न्यूयॉर्क में कई देशों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बातचीत भी करेंगे. पीएम मोदी के संबोधन के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन होगा.

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र की बहस के लिए वक्ताओं की सूची के अनुसार, पीएम मोदी 27 सितंबर की सुबह सत्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला भाषण दिया था. इस बार का ये संबोधन उनके दूसरे कार्यकाल का पहला होगा.

वहीं

27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे मोदीअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को करेंगे सत्र को संबोधित

पीएम मोदी के संबोधन के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन होगा. वक्ताओं की सूची बताती है कि 112 राज्य प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री जनरल डिबेट को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे.

जनरल डिबेट की शुरुआत 24 सितंबर को होगी जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे. उन्होंने साल 2017 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित किया था. महासभा के संबोधन की शुरुआत ब्राजील से होगी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा.

अपने एक हफ्ते के अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र और न्यूयॉर्क में कई बैठक करेंगे. उन्हें बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा. उन्हें स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

वह 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में मुख्य वक्ता भी होंगे. सूत्रों ने कहा है कि मोदी के भाषण के बाद ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग के साथ उनका एक सत्र होगा. अपनी न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान मोदी गांधी पीस गार्डेन का भी उद्घाटन करेंगे.

About dhamaka