Breaking News
Home » Amazing » “Shimla” एक शानदार और लोकप्रिय पर्यटक स्थल

“Shimla” एक शानदार और लोकप्रिय पर्यटक स्थल

हिमाचल प्रदेश में घूमने-फिरने के लिए दूसरी खूबसूरत जगह है “Shimla” (शिमला) और आज के इस आर्टिकल में हम शिमला के बारे में ही आपको बता रहे है।

यह एक शानदार और लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। शिमला हिमाचल प्रदेश का सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण क्षेत्र है, लोग यहां पर आकर बहुत एंजॉय करते हैं। अधिकतर लोग यहां पर अपनी फैमिली के साथ, हनीमून और एडवेन्चर आते हैं।

हिमाचल प्रदेश में बसा ये सुन्दर शहर देश-विदेश के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

शिमला के पर्यटन स्थल

  • समर हिल
  • जाखू हिल
  • काली बाड़ी मंदिर
  • कुफरी
  • चैल
  • प्रोस्पेक्ट हिल
  • माल रोड
  • चैडविक फॉल
  • तारा देवी मंदिर

समर हिल

Shimla घूमने जायें तो समर हिल जाना ना भूलें। समर हिल, शिमला-रेलवे लाइन पर समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहां का शांत वातावरण पेड़ों से घिरे रास्तों को ओर भी मनमोहक बना देता हैं।

जाखू हिल

यह Shimla (शिमला) की सबसे ऊँची चोटी है, जो समुद्र तल से 8048 फिट की ऊँचाई पर स्थित हैं। यह बर्फीली चोटियों, घाटियों और शिमला शहर का सुंदर एवं मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

शिमला के जाखू में स्थित हनुमान मंदिर एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर है, जहाँ हनुमान भगवान जी की 108 फीट ऊँची विशाल प्रतिमा स्थापित हैं। इस मंदिर परिसर में बहुत से बंदर रहते हैं, यहाँ से पर्यटक सूर्योदय और सूर्यास्त के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

काली बाड़ी मंदिर

यह मंदिर स्कैंडल प्वाइंट से जनरल पोस्ट ऑफिस से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां श्यामला देवी की मूर्ति स्थापित है, श्यामला देवी को ही ”मां काली” माना जाता है। इस मंदिर में देवी जी की एक लकड़ी की मूर्ति लगी हुई है और दीपावली, दुर्गापूजा तथा नवरात्री जैसे पर्वों पर इस मंदिर में भक्तों का ताता लगा रहता हैं।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

कुफरी

अगर आप Shimla जाने वाले हैं तो कुफरी जरूर जायें, क्योंकि कुफरी शिमला से कुछ किलोमीटर की दूर पर ही है। यह जगह बर्फबारी के लिये काफी मशहूर है। कुफरी शिमला का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल  है, यह पर्वतीय स्थान शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में स्थित है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

चैल

चैल हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है, समुद्री तट से 2226 मीटर ऊँची पहाड़ी पर स्थित यह स्थान बहुत ही सुंदर है। चैल का वन्यजीव अभयारण्य जहाँ कई प्रकार के पेड़ पौधे पाए जाते हैं।

इस अभयारण्य में कई वन्यजीव जैसे इंडियन मुन्टैक, तेंदुआ, कलगीदार साही, जंगली सूअर, गोरल, साम्भर, यूरोपीय लाल हिरण पाए जाते हैं। चैल का क्रिकेट और पोलो मैदान समुंदरी तट से 2444 मीटर ऊँचा है। यह दुनिया का सबसे ऊँचा स्थित क्रिकेट मैदान है, अब यह चैल सैन्य पाठशाला के अंतर्गत है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

प्रोस्पेक्ट हिल

इस खुबसुरत पहाड़ी से आस-पास के दृश्यों को कैमरे में कैद किया जा सकता है, प्रोस्पेक्ट हिल, समुद्र के तल से 2155 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ एक मंदिर है जो ‘कामना देवी’ को समर्पित है। प्रोस्पेक्ट हिल से इस क्षेत्र का विहंगम दृश्य दिखाई देता है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

माल रोड

Shimla जाकर अगर आप माल रोड नहीं गये तो आप कहीं नहीं गये। शिमला जाकर आपको माल रोड जरूर देखना चाहिये, क्योकि यहां की खूबसूरती आप को अपनी ओर आर्कषित करेगी।

चैडविक फॉल

चैडविक फॉल हिमाचल प्रदेश में स्थित एक जलप्रपात है। घने जंगलों से घिरा यह जल प्रपात एक लोकप्रिय स्थल है। झरने के चारों ओर घने हरे वृक्ष हैं, जो इसकी सुंदरता को बढ़ाते है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

वाइस रीगल लॉज

वाइस रीगल लॉज शिमला का बहुत ही सुंदर भवन है, जो अंग्रेजो के जमाने की याद दिलाता है। इस भवन में एतेहासिक वस्तुओ का संग्रह किया गया है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

तारा देवी मंदिर

तारा देवी मन्दिर शिमला से लगभग 13 कि.मी. की दूरी पर स्थित शोघी में है। देवी तारा को समर्पित यह मंदिर, तारा पर्वत या पहाड़ पर बना हुआ है। यहाँ तक टैक्सी द्वारा आसानी से पंहुचा जा सकता है।हिमाचल प्रदेश का शानदार सुन्दर और लोकप्रिय पर्यटन स्थल "Shimla"

Shimla घूमने का बेस्ट टाइम

वैसे तो Shimla साल में कभी भी जाया जा सकता हैं, यहां हर मौसम का कुछ अलग ही मजा होता हैं। लेकिन यहां आने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और अक्टूबर से नवंबर का होता है।

अगर आप को बर्फ पर स्कीइंग का शौक है तो, जनवरी से मार्च मध्य तक का समय अच्छा है। सर्दी का मौसम स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुफ्त उठाने के लिए सबसे अच्छा होता है जबकि दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ट्रैकिंग के लिए गर्मी का मौसम बेस्ट है।

शिमला कैसे पहुंचे

  • यह शहर देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ हैं, शिमला का हवाई अड्डा जब्बरहट्टी में हैं।
  • इसके अलावा चंडीगढ़ व दिल्ली इसके करीबी हवाई अड्डे हैं।
  • शिमला के पास कक्का में एक बड़ा हिल स्टेशन है, जो सभी बड़े स्टेशनों को जोड़ती है।
  • कालका-दिल्ली के बीच कई एक्सप्रेस रेलगाड़ियां चलती हैं।
  • यह शहर यानि शिमला दिल्ली से 370 कि.मी. दूर है और सड़क मार्ग द्वारा यहां पहुंचने में लगभग 9 घंटे लगते हैं।

शिमला का खान- पान

दोस्तों अगर आप Shimla जाते है और वहां पर कुछ मनपसंद खाना न खाए-पिए तो ऐसा पॉसिबल नहीं हो सकता, टूरिस्ट प्लेस होने की वजह से यहां खाने-पिने के लिए सब कुछ मिलता हैं।

माल रोड पर कई बेकरी है, जो Fast food बेचता हैं। जहां पिज्जा, बर्गर व पैटीज उपलब्ध होते हैं। यहां के स्ट्रीट फूड भी लाजवाब होते हैं। अगर आप यहां आये तो फेमस फ्रूट चाट व बटर बिस्कुट के साथ चाय जरूर Try करें। यहां पंजाबी खाने के साथ-साथ साउथ इंडियन, चाइनीज, कॉन्टिनेंटल आदि Dishes मिलते हैं।

शिमला में खरीदारी

Shimla (शिमला) में शॉपिंग करने के लिये यहां पर लोअर बाजार, लक्कड़ बाजार और तिब्बतियन बाजार हैं, यहां से आप शॉपिंग कर सकते है। लक्कड़ बाजार में लकड़ी से बने सुन्दर-सुन्दर खिलौने पर्यटकों को खूब लुभाते हैं।

यहां लकड़ी की बनी स्थानीय हस्तशिल्प की कई चीजें सस्ते दामों पर मिलती हैं। यहां लकड़ी के टेबल व बॉक्स, हस्तशिल्प आभूषण और ऊनी कपड़े व शॉल अच्छी क्वालिटी के मिलते हैं, यहां के बाजारों से आप हिमाचली टोपी यादगार के तौर पर खरीद सकते हैं।

एक खास बात ओर आपको बता दें की, यहां के बाजारों से अगर खरीदारी करें तो मोलभाव करना बिल्कुल न भूलें।

About dhamaka