Breaking News
Home » National » PM आवास योजना : घर खरीदने के लिए लोन पर मिलती है 2.5 लाख से अधिक सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

PM आवास योजना : घर खरीदने के लिए लोन पर मिलती है 2.5 लाख से अधिक सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Spread News with other

देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घर खरीदने और बनाने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन मुहैया कराया जाता है. अगर कोई व्यक्ति शहरी क्षेत्र में घर खरीदना चाहता है, तो उसे इसके लिए मिलने वाले लोन पर 2.5 लाख रुपये से अधिक की सब्सिडी उपलब्ध करायी जाती है. सरकार ने शहरी नागरिकों को रियायती दर पर घर मुहैया करने के लिए वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) की शुरुआत की. इस योजना के तहत अब तक लाखों लोग फायदा उठा चुके हैं. आइए, जानते हैं कि पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं…

सरकार ने बढ़ायी डेडलाइन

सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए आवेदन करने की डेडलाइन बढ़ा दी है. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा, अब पीएम आवास योजना 2020 के तहत घर खरीदने का सपना जल्द पूरा होगा. केंद्र सरकार ने योजना में बदलाव करते हुए औसत टाइम को घटाकर 114 दिन कर दिया है. यह पहले 314 दिन का था. इसका मतलअ यह हुआ कि अब इस योजना के तहत लोगों को आवेदन करने के 114 दिन बाद घर जाएंगे. सरकार की इस योजना का फायदा उठाने के लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं.

यह स्कीम सरकार की ओर से मध्यम आय वर्ग के लिए चलायी जा रही है. यह पहले 2017 तक था, जिसे बढ़ाकर मार्च 2020 कर दिया गया. फिर इसे बढ़ाकर मार्च 2021 कर दिया गया. इस स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी दी जाती है.

किसे मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी को आवास मुहैया कराना है. इसलिए जिनके पास पहले से घर है या जिनके परिवार के किसी सदस्य के पास घर है, तो उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा. इसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि लाभार्थी के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए. इसमें परिवार को भी परिभाषित किया गया है. परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे आते हैं.

क्या है ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी श्रेणी?

तीन लाख रुपये से कम सालाना आमदनी वाला परिवार आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आता है. इसके बाद 3 से 6 लाख सालाना आमदनी वाला परिवार एलआईजी और 6 से 12 लाख सालाना आय वाला परिवार एमआईजी-1 श्रेणी में आता है. 12 से 18 लाख सालाना आमदनी वाला परिवार एमआईजी-2 श्रेणी में आता है. एमआईजी-1 और एमआईजी-2 श्रेणी में नौ लाख रुपये तक के लोन पर चार फीसदी और 12 लाख रुपये तक के लोन पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है.

पीएम आवास योजना कैसे करता है काम?

मान लें कि आप एमआईडी-2 श्रेणी में आते हैं और आप 60 लाख रुपये का एक घर खरीदना चाहते हैं. इसके लिए आप 20 फीसदी यानी 12 लाख रुपये का भुगतान नकद करते हैं और बाकी राशि यानी 48 लाख लोन लेते हैं. पीएम आवास योजना के तहत आपको 12 लाख रुपये के लोन पर ही 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी. इस तरह बाकी के 36 लाख रुपये की लोन राशि पर नॉर्मल ब्याज लगेगा.

आवेदन के लिए किन कागजातों की पड़ती है जरूरत?

पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड का होना जरूरी है. एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईकार्ड चाहिए. इनकम प्रूफ में पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद और पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप (जो भी लागू हो) देनी होगी.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन करने के लिए आप पीएम आवास योजना की वेबसाइट http://pmaymis.gov.in पर जाएं.

इसके होम पर दिए गए Citizen Assessment सेक्शन के ड्रॉप-डाउन मेन्यू में Benefit under other 2 components ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Check Aadhaar/Virtual ID No. Existence का ब्योरा होगा. यहां अपनी जानकारी वेरीफाई करने के लिए अपना आधार नंबर डालें और आधार में जो आपका नाम है, वह लिखें.

इसके बाद टर्म को टिक कर चेक पर क्लिक करें. ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा जो आवेदन फॉर्म का होगा.

आवेदन फॉर्म पर सभी जरूरी जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पर्सनल जानकारी, इनकम स्टेटमेंट, बैंक अकाउंट डीटेल और दूसरी जानकारी भरें.

आवेदन फॉर्म को भरने के बाद डिस्कलेमर चेकबॉक्स बटन पर क्लिक करके कैप्चा डालें और फिर Save बटन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा. एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें.

About dhamaka