Breaking News
Home » International » Nobel Prize 2020 : संयुक्त राष्ट्र के ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ को दिया गया नोबेल शांति पुरस्कार

Nobel Prize 2020 : संयुक्त राष्ट्र के ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ को दिया गया नोबेल शांति पुरस्कार

Spread News with other

Nobel Prize 2020 : वर्ष 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को दिये जाने की घोषणा हुई है. नार्वे नोबेल कमेटी ने आज इस बात की घोषणा की. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम का संचालन संयुक्त राष्ट्र संघ करता है. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने विश्व से भुखमरी को मिटाने के लिए जो उल्लेखनीय कार्य किये हैं, उसे देखते हुए संस्था को नोबेल शांति पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गयी.

संस्था ने संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में शांति के लिए बेहतर स्थिति में योगदान के लिए और भूख से निपटने के लिए जो कार्य किया उसको यह पुरस्कार समर्पित है. भूख से निपटने के लिए वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने कई बेहतरीन प्रयास किये हैं. युद्ध और संघर्ष को रोकने के लिए संस्था ने भूख को मिटाने की बात कही और कार्य किये.
वर्ल्ड फूड प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख को मिटाने के लिए काम करता है और जरूरतमंदों को खाद्य सुरक्षा के गारंटी देता है. 2019 में प्रोग्राम ने 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता प्रदान की, जो खाद्य असुरक्षा और भूख के शिकार थे.

गौरतलब है कि 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने भुखमरी को मिटाने के लिए प्रयास शुरू किया था जिसका यह प्रतिफल है. भारत में भी भूख से लड़ने के लिए वर्ष 2013 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम पारित किया था जिसका उद्देश्य लोगों को गरिमामय जीवन जीने के लिए खाद्य सुरक्षा देना है.

About dhamaka