Breaking News
Home » National » LPG gas cylinder: अब आप वॉट्सऐप से भी बुक कर सकते हैं एलपीजी सिलेंडर

LPG gas cylinder: अब आप वॉट्सऐप से भी बुक कर सकते हैं एलपीजी सिलेंडर

Spread News with other

अगर आप भी हर महीने गैस स‍िलेंडर की बुकिंग करते है तो यह खबर जरूर पढ़ें. दरअसल, गैस स‍िलेंडर बुक करना अब झंझट का काम नहीं रह गया बल्कि बहुत ही आसान हो गया है. अब वॉट्सऐप के जरिए भी एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग की जा सकती है.कोरोना महामारी को देखते हुए उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल इंडेन गैस ने एक अगस्त से पूरे देश में जागरुकता अभियान शुरू किया है. कंपनी ने इसके लिए एक वट्सऐप नंबर को भी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर शेयर किया है. कंपनी ने कहा है कि डिजिटल रूप से सिलेंडर बुक करना और उसका डिजिटल माध्यम से भुगतान करना काफी सरल है. इससे पहले भारत गैस और एचपी गैस भी इस तरह की सुविधा को शुरू कर चुके हैं.

इंडेन गैस ने ग्राहकों की सुविधा के लिए वॉट्सऐप के जरिए बुकिंग करने के लिए एक नंबर 7588888824 जारी किया है. इसके जरिए अब आप गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं. वैसे भी देश में सबसे ज्यादा उपभोक्ता भी इंडेन गैस के ही हैं, जो अपने घरों में एलपीजी सिलेंडर का प्रयोग करते हैं. इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड होना चाहिए. दूसरे मोबाइल नंबर से आपकी बुकिंग स्वीकार नहीं होगी. अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो उसको फिर गैस एजेंसी में जाकर के तुरंत रजिस्टर करा लें.
ऐसे करें सिलेंडर की बुकिंग
सबसे पहले आपको 7588888824 नंबर को मोबाइल में सेव करना होगा.

नंबर सेव करने के बाद वॉट्सऐप को ओपेन करें, इसके बाद सेव किए हुए नंबर पर क्लक करें

चैट बॉक्स में मैसेज में रीफिल (REFILL) टाइप कर हैश का बटन दबाना होगा

इसके बाद आप अपने 16 अंकों की की कंज्यूमर आईडी दर्ज करें. यह आईडी नंबर गैस सिलेंडर बुकिंग कॉपी पर दर्शाई हुई है.

ऐप से लें बुकिंग की अपडेट
बुकिंग के बाद ऑर्डर नंबर के स्टेट्स की रिपोर्ट भी मोबाइल वर्जन की ऐप पर देख सकते हैं.बुकिंग के बाद सिलेंडर आपके पास कब पहुंचेगा, संबंधित एजेंसी से वह कब रवाना किया गया, वह आपके पास कब तक पहुंच सकेगा, सिलेंडर कौन सी लोकेशन पर डिलिवर किया गया है, आपको इन सारे सवालों के जवाब आसानी से सॉफ्टवेयर के जरिये अब मिल सकेंगे. यानी आप पल- पल की अपडेट हासिल कर सकते हैं.

About dhamaka