Breaking News
Home » International » LAC पर युद्ध और तनाव की बेचैन ख़बरों के बाद चीन से आयी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- स्थिति नियंत्रण में है

LAC पर युद्ध और तनाव की बेचैन ख़बरों के बाद चीन से आयी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- स्थिति नियंत्रण में है

भारत और चीन के बीच LAC पर तनातनी के बीच बातचीत भी लगातार जारी है. जबकि दिल्ली और बीजिंग भी अपने स्तर पर मामले को सुलझा रहे हैं. चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि भारत के साथ सीमा पर स्थिति अब नियंत्रण में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन का यह भी कहना है कि दोनों देशों के पास बातचीत और आपसी परामर्श के माध्यम से मुद्दों को हल करने के लिए संचार चैनल मौजूद हैं. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के मद्देनजर चीन की ओर से यह बयान आया है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि सीमा संबंधी मुद्दों पर चीन की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत है. दोनों देशों के सैनिकों ने सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए अधिक विश्वास बढ़ने के उपाय किए हैं. चीन की तरफ से यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आयी है जब मीडिया में रिपोर्ट आयी थी कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना को युद्ध की तैयारियों को लेकर आदेश दिया है.

झाओ ने कहा “हम अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और बॉर्डर पर शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. अब चीन-भारत सीमा क्षेत्र की स्थिति पूरी तरह से स्थिर और नियंत्रणीय है.” उन्होंने कहा “दोनों देशों के बीच संचार चैनल अच्छे हैं. हम बातचीत और परामर्श के माध्यम से मुद्दों को ठीक से हल करने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा राजनयिक प्रयास सीमा तनाव को कम करने के लिए थे. लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी दोनों देशों के बीच वास्तविक सीमा है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पिछले सप्ताह एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा “भारतीय सैनिकों ने पश्चिमी क्षेत्र या सिक्किम क्षेत्र में एलएसी के पार गतिविधि की थी, यह सही नहीं है.

About dhamaka