Breaking News
Home » Sports » IPL 2019 : मुंबई पहुंची टॉप पर, कोलकाता बाहर, प्लेऑफ में हैदराबाद

IPL 2019 : मुंबई पहुंची टॉप पर, कोलकाता बाहर, प्लेऑफ में हैदराबाद

मुंबई। लसित मलिंगा (35 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (31 रन पर दो विकेट) और हार्दिक पांड्या (20 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल-12 के बेहद महत्वपूर्ण आखिरी लीग मुकाबले में रविवार को आसानी से नौ विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

मुंबई ने कोलकाता को सात विकेट पर 133 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद 16.1 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए यह मैच जीतना था या फिर अपना रन औसत बेहतर रखना था लेकिन टीम दोनों लक्ष्यों में नाकाम रही। मुंबई की 14 मैचों में यह नौंवीं जीत रही जबकि कोलकाता को 14 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा।

Image result for IPL 2019 : मुंबई पहुंची टॉप पर, कोलकाता बाहर

मुंबई ने जीत और प्लेऑफ में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद अपने आइकन सचिन तेंदुलकर और टीम की मालकिन नीता अम्बानी की अगुवाई में वानखेड़े स्टेडियम का चक्कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया।

तीन-तीन बार के चैंपियन मुंबई, चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के लीग मैचों की समाप्ति के बाद एक बराबर 18-18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर मुंबई को पहला, चेन्नई को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान मिला। हैदराबाद को चौथा स्थान मिला। हैदराबाद, कोलकाता और किंग्स इलेवन पंजाब के एक बराबर 12-12 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट ने हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंच दिया।

अब सात मई को होने वाले पहले क्वालीफायर में मुंबई और चेन्नई का मुकाबला होगा जबकि दिल्ली और हैदराबाद आठ मई को एलिमिनेटर में भिड़ेंगे। पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधे 12 मई के फाइनल में पहुंच जायेगी जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर के विजेता से 10 मई को दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेगी।

कोलकाता के लिए मुंबई के खिलाफ मुकाबला निर्णायक था लेकिन ऐसे मैच में कोलकाता के बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। क्रिस लिन ने 29 गेंदों में दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 41 रन, रोबिन उथप्पा ने 47 गेंदों में एक चौके और तीन छक्के के सहारे 40 रन और नीतीश राणा ने 13 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 26 रन बनाये। कोलकाता की पारी में यही तीन बल्लेबाज दहाई की संख्या में पहुंचने में सफल रहे।

इस महत्वपूर्ण मुकाबले में कोलकाता को अपने कप्तान दिनेश कार्तिक और खतरनाक बल्लेबाज आंद्रे रसेल से निराशा मिली। पिछले मुकाबले में जीत के बाद अपने खिलाड़ियों को सार्वजनिक तौर पर डांट लगाने वाले कार्तिक नौ गेंदों में तीन रन बनाकर आउट हुए जबकि रसेल पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

मलिंगा ने कार्तिक, रसेल और राणा के विकेट झटके। हार्दिक पांड्या ने ओपनर शुभमन गिल और लिन के विकेट निकाले और रिंकू सिंह का कैच भी लपका। बुमराह ने उथप्पा और रिंकू को आउट किया।

मुंबई के लिए लक्ष्य काफी आसान था और उसे इसे हासिल करने में कोई पसीना नहीं बहाना पड़ा। ओपनर क्विंटन डी कॉक ने तेजी से खेलते हुए 23 गेंदों पर 30 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाए। डी कॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 46 उन जोड़े।

About dhamaka