Breaking News
Home » Sports » India vs West Indies 2nd T20I 2019: डकवर्थ लुईस के तहत 22 रनों से जीता भारत

India vs West Indies 2nd T20I 2019: डकवर्थ लुईस के तहत 22 रनों से जीता भारत

भारत ने रविवार को यहां सेंट्रल ब्रोवार्ड रिजनल पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे T20 मैच में विश्व विजेता वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रनों से हराकर तीन मैचों की T20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाय था. इसके जवाब में विंडीज की टीम ने 15.3 ओवर में चार विकेट पर 98 रन बना लिए थे कि तभी खराब मौसम के कारण खेल को रोक दिया गया. इसके बाद खेल फिर दोबारा शुरू नहीं हो सका और डकवर्थ लुइस नियम के तहत भारत को आधिकारिक रूप से 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया. भारत ने पहला मैच चार विकेट से जीता था.

विंडीज की ओर से रोवमैन पॉवेल ने सर्वाधिक 54 रन बनाए. उन्होंने 34 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा निकोलस पूरन ने 19 और केरन पोलार्ड ने आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद आठ तथा शिमरन हेटमेयर ने चार गेंदों पर एक चौके के सहारे नाबाद छह रन बनाए. भारत की ओर से क्रुणाल पांड्या ने दो और वाशिंगटन सुंदर तथा भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले, रोहित शर्मा (67) के अर्धशतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट पर 167 रनों का स्कोर बनाया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित और शिखर धवन (23) ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. धवन ने 16 गेंदों पर तीन चौके लगाए. उन्हें कीमो पॉल ने बोल्ड किया. धवन के आउट होने के बाद रोहित ने कप्तान विराट कोहली (28) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की. रोहित टीम के 115 स्कोर पर ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हुए. रोहित ने 51 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए तथा अपने करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया.

रोहित ने इसके साथ T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित ने मैच में दूसरा छक्का लगाने के साथ ही वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल के रिकार्ड को तोड़ दिया. रोहित अब गेल (105 छक्के) से आगे निकल गए हैं. गेल ने हालांकि 58 मैचों में इतने छक्के लगाए हैं. रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने एक बार फिर निराश किया और चार रन बनाकर चलते बने. उनके आउट होने के बाद मनीष पांडे भी छह रन बनाकर आउट हो गए.
आखिरी के ओवरों में क्रुणाल पांड्या और रवींद्र जडेजा ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए छठे विकेट के लिए 24 रनों की अविजित साझेदारी की और भारत को पांच विकेट पर 167 रन के स्कोर तक पहुंचाया. भारत ने अंतिम ओवर में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बटोरे. क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो छक्कों की मदद नाबाद 20 और जडेजा ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद नौ रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो तथा कीमो पॉल ने एक विकेट लिया.

About dhamaka