Breaking News
Home » National » India vs China : वायु सेना किसी भी खतरे का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार- एयर चीफ मार्शल

India vs China : वायु सेना किसी भी खतरे का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार- एयर चीफ मार्शल

Spread News with other

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में भारत (India) और चीन (China) में चल रहे सीमा विवाद (Border Dispute) के बीच भारतीय वायु सेना प्रमुख (Indian Air Force Chief) एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया (R. K. S. Bhadoria) ने सोमवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि चीन कभी भी किसी भी संघर्ष में हमसे बेहतर नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि वायु सेना किसी भी खतरे का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने कहा कि भारत ने यह देखा है कि चीन पूर्वी लद्दाख में विवादित सीमा के साथ सर्दियों के लिए विशेष तैयारी कर रहा है। उन्होंने दिल्ली में वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हमने पूर्वी लद्दाख में दृढ़ता से तैनाती की है। किसी भी परिस्थिति में चीनी हमसे बेहतर नहीं हो सकते। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि अगले तीन महीने इस बात पर निर्भर करेंगे कि भारतीय और चीन के बीच कैसे बातचीत होती है। भदौरिया ने कहा, वर्तमान प्रगति धीमी है। हम तदनुसार कार्रवाई कर रहे हैं। हमारी आगे की कार्रवाई जमीनी हकीकत पर निर्भर करेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने मई में महसूस किया कि सीमा की स्थिति सामान्य समय के विपरीत थी। चीनी सैनिक साल के इस समय में आम तौर पर अभ्यास करते हैं। उन्होंने कहा, हमने उनसे सीमा की ओर बढ़ने की कभी उम्मीद नहीं की थी। लेकिन भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना दोनों ने इसका तेजी से रिकॉर्ड समय में जवाब दिया।

वायुसेना प्रमुख ने यह भी कहा कि पिछले पांच महीनों में कभी भी ऐसा क्षण नहीं आया जब वायु सेना चीन के खिलाफ हवाई हमले (एयर स्ट्राइक) के करीब पहुंची हो। उन्होंने कहा कि वायु सेना पूरी तरह से तैयार है। भदौरिया ने यह भी कहा कि अभी तक चीन और पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह के खतरे की आशंका नहीं है।

About dhamaka