Home » Main News » IIT मद्रास के छात्रों को ‘नमो’ मंत्र….

IIT मद्रास के छात्रों को ‘नमो’ मंत्र….

Delhi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को IIT मद्रास के कॉन्वोकेशन में हिस्सा लिया. यहां पर प्रधानमंत्री ने युवाओं को कई मंत्र दिए और देश के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनोमी का लक्ष्य भी युवाओं को बताया और उसमें योगदान करने को कहा.

यहां युवाओं से पीएम ने कहा कि जब आप यहां से बाहर जाएंगे तो आपके पास कई तरह के मौके होंगे, आप जहां भी काम करें लेकिन देश को हमेशा याद रखें. कैसे आप देश के लोगों को लाभ पहुंचा सकेंगे. यह ध्यान में रखें.

प्रधानमंत्री ने कहा कि

IIT मद्रास के कॉन्वोकेशन में शामिल हुए पीएमPM मोदी ने युवा छात्रों को दिया न्यू इंडिया का मंत्र5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनोमी बनाने में योगदान की मांग

आज के युवाओं का देश के विकास में अहम योगदान है. आप आज ना सिर्फ टीचर बल्कि अपने सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा करें. आपकी पढ़ाई में उनका भी अहम योगदान है. पीएम ने कहा कि हम तमिलनाडु में हैं जो दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का घर है. तमिल जो दुनियाभर में प्रचलित है. अब यहां दुनिया की सबसे नई भाषा है “IIT मद्रास लिंगो”.

युवाओं से प्रधानमंत्री ने कहा कि आप यहां से जाकर काफी कुछ मिस करेंगे, लेकिन अब आप कुछ भी खरीद सकते हैं क्योंकि आप पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी.
पीएम मोदी ने कहा कि मैं अभी अमेरिका से लौटा हूं, दुनिया में आज हर कोई न्यू इंडिया की बात कर रहा है. दुनिया को ताकतवर बनाने में आज IIT के छात्र शामिल हैं, जो दुनिया में ब्रांड इंडिया को मजबूत कर रहे हैं.

न्यू इंडिया के लिए प्रधानमंत्री ने क्या दिया मंत्र?

छात्रों से पीएम मोदी बोले कि न्यू इंडिया की नींव आधुनिकता, टीम वर्क और तकनीक के दम पर ही रखी जाएगी. पीएम ने कहा कि भारत आज 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी बनने की ओर कदम बढ़ा रहा है, इसमें आप सभी का योगदान काफी अहम है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां छात्र स्टार्टअप शुरू करते हैं. बिना खाए और बिना नींद के छात्र नई तकनीक को बनाने में जुटे हैं. भारत में आज स्टार्टअप टियर-2, टियर 3 शहरों से आ रहे हैं. सरकार की ओर से भी इस तरह के छात्रों की मदद की जा रही है. युवाओं के जोश ने असंभव को संभव कर दिखाया है.

एक दवाई की बोतल का उदाहरण लें, जिसकी एक्सपाइरी डेट निकल चुकी है लेकिन उसकी अब लाइफ नहीं है. आप उस बोतल की तरह ना बनें.

About dhamaka