Breaking News
Home » Main News » ICICI बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर का घर हुआ कुर्क..

ICICI बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर का घर हुआ कुर्क..

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चंदा कोचर तथा अन्य के खिलाफ धन के हेर-फेर मामले में जारी जांच में 78 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क की हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग रोधी अधिनियम के तहत जिन संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थाई आदेश जारी किया गया, उनमें कोचर का मुंबई स्थित आवास तथा उनसे जुड़ी एक कंपनी की संपत्तियां शामिल हैं।

कुर्क की गई संपत्तियों का सम्मिलित मूल्य 78 करोड़ रुपए है। ईडी आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को दिए गए ऋण मामले में हुई कथित अनियमितताओं और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर तथा अन्य के खिलाफ जांच कर रही है।
चंदा कोचर पर भ्रष्‍टाचार और परिवारवाद का आरोप है। मामला दिसंबर 2008 का है। वीडियोकॉन समूह के मालिक वेणुगोपल धूत ने बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के साथ मिलकर एक कंपनी बनाई थी, जिसमें दोनों के बीच 3250 करोड़ रुपए की स्‍वीट डील हुई थी। कंपनी को 3250 करोड़ रुपए का लोन दिलाने में चंदा ने मदद की लेकिन इस लोन का 86 प्रतिशत यानी 2810 करोड़ रुपया 2017 में बैंक ने एनपीए घोषित कर दिया।

2017 में फोर्ब्‍स द्वारा जारी दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्‍ट में चंदा कोचलर को 32वें स्‍थान पर रखा गया था

About dhamaka