Breaking News
Home » Business and Gadgets » Gold Loan : RBI ने आसान किये नियम, अब सोने के बदले आप ले पाएंगे ज्यादा लोन

Gold Loan : RBI ने आसान किये नियम, अब सोने के बदले आप ले पाएंगे ज्यादा लोन

Spread News with other

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज गोल्ड लोन के दिशानिर्देशों को आसान कर दिया है, जिसके बाद ऋणदाता गोल्ड के बदले अधिक लोन दे सकेंगे. आरबीआई के अबतक के नियमों के अनुसार सोने के मूल्य का 75 फीसदी तक लोन दिया जा सकता है. नए दिशानिर्देशों के अनुसार अब सोने के मूल्य का 90 फीसदी का लोन दिया जा सकेगा. यह 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा. कोरोना वायरस संकट के बीच गोल्ड लोन बैंकों में अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं, जो अन्य लोन की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक इस वित्तीय वर्ष में दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के बीच लोन के नियमों को आसान बनाना चाहता है क्योंकि लोग जोखिम भरे व्यवसाय और व्यक्तिगत ऋण चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. हालही में सरकार ने लोगों को ईएमआई जमा करने के लिए 6 महीने की छूट दी थी. गोल्ड लोन कंपनियों के अलावा कई सरकारी और निजी बैंक भी ग्राहकों को लुभाने के लिए गोल्ड लोन के प्रमोशनल ऑफर लेकर आ रहे हैं.
एक रिपोर्ट के अनुसार गोल्ड-फाइनेंसिंग कंपनी मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने हाल ही में कहा कि वह डिमांड देख रहे हैं क्योंकि लोगों ने अनिश्चितताओं से निपटने के लिए शार्टटर्म लोन लिया है. उन्होंने कहा कि औसत गोल्ड लोन 40,000 के आसपास था. एनबीएफसी ने हाल ही में होम गोल्ड ऋण सेवा शुरू की है.

आज क्या रही सोने की कीमतें

भारत में सोने की कीमतें गुरुवार को उछलकर 53,750 रुपये से उछलकर 54,700 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई, जबकि चांदी 65,050 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 71,500 हो गई. नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 52,450 रुपये प्रति 10 ग्राम और चेन्नई में 53,010 रुपये हो गई. मुम्बई में गुड रिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार यह दर 53,400 रुपये थी.

About dhamaka