Home » Main News » Forbes की लिस्ट में अंबानी-अडानी का जलवा, इन 6 नए अमीरों ने भी मारी एंट्री

Forbes की लिस्ट में अंबानी-अडानी का जलवा, इन 6 नए अमीरों ने भी मारी एंट्री

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में वर्ष 2019 के लिए शीर्ष स्थान हासिल किया है. फोर्ब्स ने साल 2019 को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण साल कहा है. यह लगातार 12वीं बार है जब अंबानी की संपत्ति इस साल 51.4 बिलियन डॉलर हो गई. फोर्ब्स ने कहा ” अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की तीन साल पुरानी दूरसंचार इकाई Jio से अपनी कुल संपत्ति में 4.1 बिलियन डॉलर जोड़े. फोर्ब्स ने कहा कि जियो ने 340 मिलियन ग्राहकों के साथ भारत के सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी बन गई है.

हालांकि धीमी अर्थव्यवस्था का प्रभाव सूची पर दिखाई दे रहा है. 2019 फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में अरबपतियों की कुल संपत्ति एक साल पहले 8 प्रतिशत की गिरावट आयी है जो अब 452 बिलियन डॉलर हो गई. भारत के 100 सबसे अमीर लोगों में से आधे से अधिक ने अपने संपत्ति में गिरावट देखी है. इसके बावजूद इसके बावजूद कुछ अरबपतियों की संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ है. उनमें से एक नाम इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी का है. अडानी ने आठ अंक की छलांग लगाकर दूसरा स्थान हासिल किया है.

अडानी वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई कोयला खदान को लेकर चर्चा में रहे. उन्हें इसे शुरू करने के लिए नौ साल का इंतजार करना पड़ा. इस प्रोजेक्ट की कीमत 15.7 बिलियन डॉलर है. अंबानी और अडानी के बाद हिंदुजा बंधु (15.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति), पलोनजी मिस्त्री (15 बिलियन डॉलर) और बैंकर उदय कोटक (14.8 बिलियन डॉलर) का स्थान है.

इस साल छह नए लोगों ने इस सूचि में जगह बनाई. इनमे हल्दीराम के मनोहर लाल और मधुसूदन अग्रवाल, जेवर के राजेश मेहरा और अलकेम लेबरेटरी के संप्रदा सिंह शामिल हैं. अलकेम लेबरेटरी चलने वाले सिंह परिवार 3.18 बिलियन डॉलर के साथ 41वां स्थान हासिल किया. इस सूचि में बायजू रवींद्रन ने सबसे युवा चेहरे हैं. उन्होंने इस सूचि में 72 वां स्थान हासिल किया है, उनकी संपत्ति 1.91 बिलियन डॉलर रही. वह एजुकेशन टेक स्टार्टअप बायजू चलाते हैं.

 

About dhamaka