Breaking News
Home » National » Durga Puja 2020 In Gujrat: गुजरात सरकार ने जारी की नवरात्रि गरबा, दशहरा, दिवाली के लिए गाइडलाइंस

Durga Puja 2020 In Gujrat: गुजरात सरकार ने जारी की नवरात्रि गरबा, दशहरा, दिवाली के लिए गाइडलाइंस

Spread News with other

कोरोना संकट के बीच गुजरात सरकार त्योहारों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. सरकार ने नवरात्रि गरबा, दशहरा, दिवाली के लिए आयोजित होने वाले समारोह को लेकर गाइडलाइन जारी की है. राज्य सरकार इन सभी दिशा- निर्देशों को 15 अक्टूबर 2020 से लागू करेगी.

Durga Puja 2020 | Durga Puja Holidays 2020 | When is Durga Puja 2020

सरकारी गाइडलाइंस के मुताबिक, भक्तों को मूर्तियों को स्थापित करने और स्थानीय अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करने के बाद सार्वजनिक रूप से खुले स्थानों में पूजा करने की अनुमति होगी, प्रसाद को छूने या प्रसाद वितरण की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही मेलों, रैलियों, प्रदर्शनियों, रावण दहन, रामलीला, शोभा यात्रा जैसे बड़े कार्यक्रमों में जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं, उन पर प्रतिबंध रहेगा. 200 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे हैं और कार्यक्रम की अवधि केवल एक घंटे की होगी.

Durga Puja festivities begin in Ahmedabad | Ahmedabad News - Times of India

गाइडलाइंस के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्रों में सामाजिक, शैक्षिक खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, धार्मिक समारोहों की योजना भी कुछ विशेष क्षेत्रों के अधीन होगी. इस दौरान लोगों को छह फीट की दूरी के साथ उसके लिए फ्लोर मार्किंग, पूरे समारोह के दौरान हर समय चेहरा ठीक से ढका होना, आदि नियमों का पालन करना होगा. . थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर के साथ-साथ स्टेज, माइक, कुर्सी के अलावा ऑक्सी मीटर की सुविधा को समय-समय पर सैनिटाइज़ किया जाना चाहिए. हैंडवॉश, सैनिटाइजर सभी को अपने साथ रखना होगा. समारोह के दौरान थूकना और पान-मसाला व गुटखे का सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा. हालांकि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को ऐसे समारोहों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

About dhamaka