Breaking News
Home » Articles » Diwali 2020 / अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ेगा अयोध्या, 5 लाख 51 हजार दीयों से सजी रामनगरी

Diwali 2020 / अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ेगा अयोध्या, 5 लाख 51 हजार दीयों से सजी रामनगरी

Spread News with other

अयोध्या में शुक्रवार को भव्य एवं दिव्य दीपोत्सव मनाया गया है। आज अयोध्‍या में 5 लाख 51 हजार दीये जलाए गए । अपने ही विश्व रिकॉर्ड को अयोध्या फिर से तोडा गया । अद्भुत सरयू आरती का आयोजन हुआ । अयोध्या की जनता इस आयोजन को लेकर काफी उत्साहित है। इसमें शामिल होने के लिए देश भर के लोग आए हैं। भव्‍य दीपोत्‍सव की तैयारी में अयोध्‍या नगरी दुल्‍‍‍‍हन की तरह सजाई गई है।
कोरोना संकटकाल को देखते हुए सरकार ने इस आयोजन में शामिल होने के लिए लोगों से सीमित संख्या में पहुंचने की अपील की थी लेकिन श्रद्धालुओं की भावनाओं को रोकना मुश्किल दिख रहा है। शुक्रवार सुबह 10 बजे साकेत महाविद्यालय से भगवान राम के जीवन पर आधारित ग्यारह रथों को एक साथ निकाला जाएगा। इन रथों पर भगवान राम के जीवन पर आधारित अलग-अलग तरह की प्रदर्शनी लगाई गई हैं। प्रदर्शनी साकेत महाविद्यालय से नया घाट राम की पैड़ी तक जाएगी।

दोपहर में 3 बजे सीएम योगी अयोध्या पहुंचें। 3 बजकर 10 मिनट पर वह राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंचेंगे और राम लला के दर्शन कर दीप प्रज्वलित करेंगे। जन्मभूमि स्थल पर भी 11 हजार दिये जलें। उसके बाद सीएम व राज्यपाल राम कथा पार्क में पहुंचें। शाम 4 बजे राम, सीता और लक्ष्मण; हनुमान को हेलिकॉप्टर से राम कथा पार्क में उतारा जाएगा जहां पर राज्यपाल व मुख्यमंत्री उनका स्वागत और माल्यार्पण किया ।
फिर 5 बजे राम कथा पार्क में स्थित मंच पर सीएम और राज्यपाल भगवान राम व सीता और लक्ष्मण हनुमान को लाएंगे जहां पर भरत मिलाप और राजगद्दी का कार्यक्रम हुआ और आरती उतारी गयी । उसके बाद 5:30 बजे सीएम योगी का संबोधन भी हुआ ।
फिर राम कथा पार्क से 6 बजे सीएम योगी सरयू घाट पर पहुंचें जहां पर सरयू आरती में शामिल होंगे और फिर 6:15 बजे दीपोत्सव का शुभारंभ हुआ । उसके बाद सीएम व राज्यपाल वापस राम कथा पार्क में आएं और कार्यक्रम को देखेंगे और रात्रि विश्राम अयोध्या में ही करेंगे।

About Rupali Mukherjee