Breaking News
Home » Health & Fitness » Covid-19 vaccine: भारत बॉयोटेक फरवरी में लॉन्च कर सकती है देश की पहली कोविड वैक्सीन

Covid-19 vaccine: भारत बॉयोटेक फरवरी में लॉन्च कर सकती है देश की पहली कोविड वैक्सीन

Spread News with other

कोरोना वायरस के इलाज के लिए एक वैक्सीन के लिए दुनिया भर में खोज जारी है क्योंकि वैश्विक मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. कोविड -19 वैक्सीन के लिए नवीनतम अपडेट में भारत की भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने कहा है कि उसका टीका अगले फरवरी की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है.

यह भारत का पहला स्वदेशी टीका होगा. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने गुरुवार को कहा कि संभावित कोविड -19 वैक्सीन, जिसे COVAXIN को फरवरी 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. कंपनी ने पहले कहा था कि यह वैक्सीन को 2021 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च करने की उम्मीद है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ साझेदारी में विकसित हो रहे COVAXIN के लेट-स्टेज ट्रायल इसी महीने शुरू होने वाले हैं. आईसीएमआर के वैज्ञानिक रजनी कांत ने कहा, “वैक्सीन ने अच्छी प्रभावकारिता दिखाई दी है.”

दूसरी ओर ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय कंपनी एस्ट्राजेनेका के सीईओ पास्कल सोरियट ने कहा है कि कंपनी वर्ष के अंत तक अपने टीके को पेश कर सकती है. विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर बोलते हुए सोरियट ने कहा कि एस्ट्राज़ेनेका जनवरी तक दुनिया भर में अपने टीके की लाखों खुराक की आपूर्ति करने के लिए तैयार है.

फर्म Oxford AZD1222 ’नामक वैक्सीन पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ काम कर रही है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में देर से चरण के परीक्षणों में है. हंगरी की सरकार ने कहा है कि वह अंतिम परीक्षण और लाइसेंसिंग के लिए दिसंबर में रूसी निर्मित कोविद -19 वैक्सीन, स्पुतनिक वी की थोड़ी मात्रा का आयात शुरू करेगी. हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सज्जिजार्टो ने कहा कि हंगरी की एक कंपनी फ्लू शॉट उत्पादन से रूसी कोविद -19 वैक्सीन के उत्पादन में स्विच करने में सक्षम हो सकती है.

About dhamaka