Breaking News
Home » International » Coronavirus Lockdown / कोरोना की दूसरी लहर की चिंता, अब इंग्लैंड में लगा महीने भर का लॉकडाउन

Coronavirus Lockdown / कोरोना की दूसरी लहर की चिंता, अब इंग्लैंड में लगा महीने भर का लॉकडाउन

Spread News with other

लंदन. ब्रिटेन में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) ने शनिवार को देश भर में फिर से एक महीने का लॉकडॉउन (One Month Lockdown) लगाने की घोषणा की है. बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में हो रही वृद्धि और अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर पाबंदियां लगाने के मुद्दे पर मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों से विचार-विर्मश किया था. यह उम्मीद जताई जा रही थी कि लॉकडाउन लगाने की घोषणा सोमवार को की जाएगी, लेकिन परिस्थितियों की गंभीरता को देखते इसकी घोषणा शनिवार को ही कर दी गई.

गुरुवार से सख्ती से लागू किया जाएगा लॉकडाउन

देशभर में गुरुवार से लॉकडाउन का पालन सख्ती से किया जाएगा. इसके लिए नए नियमों की भी घोषणा कर दी गई है. लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. उन्हें कुछ खास परिस्थितियों में ही घरों से बाहर जाने की छूट होगी. वे काम के लिए दफ्तर, स्कूल, कॉलेज और एक्सरसाइज करने के लिए घरों से बाहर जा सकेंगे. आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा. यह पाबंदियां 2 दिसंबर तक लागू किए जाने की योजना है.

इस नई पाबंदी के तहत पब, बार और रेस्टोरेंट बंद रहेंगे लेकिन रेस्टोरेंट से खाना घर ले जाकर खा सकेंगे. ब्रिटेन में सभी मनोरंजन की जगहें बंद रहेंगी और गैर-अनिवार्य वस्तुओं की दुकानें बंद रहेंगी. बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमें अब कार्यवाही करनी ही होगी क्योंकि हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है. ये बातें उन्होंने लॉकडाउन की प्लानिंग पर कैबिनेट बैठक में हस्ताक्षर करने के बाद कही.

हम प्रकृति के सामने नतमस्त हो गए हैं: बोरिस जॉनसन

बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम प्रकृति के सामने नतमस्तक हो गए हैं. इस देश में, यूरोप में कोरोनावायरस का संक्रमण वैज्ञानिक सलाहाकारों के मुताबिक अन्य जगहों की तुलना में तेजी से फैल रहा है.

About dhamaka