Breaking News
Home » Health & Fitness » CoronaVirus : सब्जियों और फलों को करें डिसइन्फेक्ट

CoronaVirus : सब्जियों और फलों को करें डिसइन्फेक्ट

Spread News with other

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सावधानियां रखनी बेहद जरूरी है। घर से बाहर जाने से लेकर घर में लाई हुई हर चीज पर हमें ध्यान देना आवश्यक है ताकि इस वायरस का घर में प्रवेश न हो सके। बाहर से जो भी सामान आप अपने घर में लाएं, उसे सैनिटाइज करके ही घर में रखें। अगर हम बात करें सब्जियों और फलों की तो इन्हें भी सैनिटाइज करके स्टोर करें ताकि आप पूरी तरह से सुरक्षित रह सकें।

फलों और सब्जियों के रंग में छुपे राज ...

आहार विशेषज्ञ डॉ. विनीता मेवाड़ा का कहना है कि जब भी आप घर में सब्जियों या फलों को या किसी भी चीज को लेकर आते हैं, तो उन्हें बिना साफ किए स्टोर करके न रखें। सबसे पहले उन्हें सैनिटाइज करें। इसके लिए 1 बर्तन में पानी लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच वेनिगर यानी सिरका मिला लें। इसमें सब्जियों और फलों को डालकर रखें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

सब्जियों व फलों की थोक में कीमत कम ...
5 लीटर पानी में 80 ग्राम बैकिंग सोडा मिला लें। इस पानी में फलों और सब्जियों को 15 से 20 मिनट तक डालकर रखें। इसके बाद स्पंज से इन्हें रगड़कर साफ करते हुए साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से सब्जियों में जितने भी कीटाणु या वायरस होंगे, वे सभी साफ हो जाएंगे।

Artificial Colors And Oxytocin Used In Fruits And Vegetables ...

पत्तेदार सब्जियों की ऊपर की लेयर निकालकर उन्हें हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर कम से कम 5 मिनट तक के लिए भिगोकर रख दें। अगर सब्जी कहीं से कटी हुई है तो उतने हिस्से को चाकू से काटकर निकाल दें जिससे कि किसी भी तरह से वायरस का खतरा न रहे।

About dhamaka