Breaking News
Home » CM SOOCHNA UP » Corona Update: कोरोना टेस्टिंग के मामले में उत्तर प्रदेश अव्वल, अब तक हुए कुल इतने लाख टेस्ट

Corona Update: कोरोना टेस्टिंग के मामले में उत्तर प्रदेश अव्वल, अब तक हुए कुल इतने लाख टेस्ट

Spread News with other

देशभर में कोरोना वायरस का भयकंर रूप लगातार जारी है. बीते कुछ दिनों से रोजाना कोरोना के 60 हजार से भी अधिक नए केस सामने आ रहे हैं. देशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख के भी पार पहुंचा गया है. वहीं 49 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं.

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. हाल ही में पीएम मोदी ने 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी, जिसमें उन्होनें कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए थे. कई राज्य कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने पर लगातार काम करते हुए नजर आ रहे हैं.

यूपी में 36 लाख के करीब कोरोना टेस्टिंग
उत्तर प्रदेश में भी रोजाना कोरोना टेस्टिंग में इजाफा किया जा रहा है. यूपी कोरोना टेस्टिंग के मामले में तमिनलाडु को पछाड़कर पहले नंबर पर आ गया है. उत्तर प्रदेश में 36 लाख के करीब लोगों की जांच की जा चुकी हैं. प्रदेश में जल्द ही रोजाना एक लाख कोरोना टेस्ट किए जाएंगे. इसके बारे में अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी.

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को लगातार कोरोना जांच की संख्या में इजाफा करने के निर्देश दिए थे. उन्होनें कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों की टेस्टिंग करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद राज्य में कोरोना जांच संख्या की रफ्तार और ज्यादा बढ़ गई.

उन्होनें बताया कि शुक्रवार को राज्य में कुल 96,106 कोरोना सैंपल की जांच की गई. अब तक यूपी में कुल कोरोना जांच का आंकड़ा 35,98,210 पहुंच गया है, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है. कुछ दिनों पहले तक यूपी सिर्फ तमिलनाडु से पीछे चल रहा था और लेकिन अब कोरोना टेस्टिंग के मामले में सबसे आगे निकल गया है.

इन राज्यों में हुई अब तक सबसे ज्यादा टेस्टिंग
यूपी के बाद अब तमिलनाडु कोरोना टेस्टिंग के मामले में दूसरे नंबर पर आ गया है. तमिलनाडु में भी कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 35 लाख के पार हैं. वहीं इसके बाद महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्य हैं, जहां अब तक सबसे ज्यादा कोरोना सैंपल की जांच हुई है.
वहीं बात अगर देशभर में कोरोना टेस्टिंग की करें तो इसमें भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. बीते दिन 8 लाख 68 हजार से भी लोगों की कोरोना जांच की गई. देशभर में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा 2 करोड़ 85 लाख के भी पार पहुंच गया है.

यूपी में कोरोना केस 1 लाख 45 हजार के पार
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य में इसके साथ टेस्टिंग में भी इजाफा हो रहा है. बता दें कि यूपी में अब तक एक लाख 45 हजार से भी ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. वहीं राज्य में 2335 लोगों की इस वायरस से जान गई है. हालांकि यूपी में अब तक 92526 लोग कोरोना को मात दे चुके है. प्रदेश में फिलहाल 50,426 एक्टिव केस हैं.

About dhamaka