Breaking News
Home » Uncategorized » CM योगी ने गोरखपुर में रोजगार मेले के माध्यम से 5,800 से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया

CM योगी ने गोरखपुर में रोजगार मेले के माध्यम से 5,800 से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया

प्रदेश सरकार लगातार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए कार्य कर रही है 
 
शीघ्र ही 50 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती होने जा रही है
 
पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया जायेगा
 
पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी
 
गोरखपुर, बदायूं एवं लखनऊ में महिला पी.ए.सी. की बटालियन बनायी जा रही है
 
मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता: मुख्यमंत्री
लखनऊ: 14 जनवरी, 2019
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आज गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में आयोजित रोजगार मेले एवं नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में 10 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इसके अतिरिक्त रोजगार मेले में 5,800 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री  ने कहा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं है। हमारी सोच काम को छोटा या बड़ा बनाती है। आज समाज के बड़े-बड़े लोग सेवा का कार्य कर रहे हैं। रोजगार मेले के माध्यम से 5,800 से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश सरकार लगातार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए कार्य कर रही है। यह सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से है। उन्होंने कहा कि हमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त करना चाहिए, जिनके द्वारा प्रधानमंत्री स्किल डेवलपमेन्ट कार्यक्रम चलाकर देश के युवाओं को हुनरमंद बनाने का कार्य किया जा रहा है। युवा अपने हुनर के बल पर अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश सरकार इस पर लगातार कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही 50 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती करने जा रही है। इसके लिए युवा पूरी मेहनत से तैयारी करें। पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत महिलाओं को भी शामिल किया जायेगा। इसके अतिरिक्त गोरखपुर, बदायूं एवं लखनऊ में महिला पी.ए.सी. की बटालियन बनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि नौकरियों की कोई कमी नहीं है। युवा अपनी पूरी मेहनत के साथ प्रयास करें, उन्हें रोजगार अवश्य मिलेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य की जानकारी करें और पूरी मेहनत से आगे बढं़े। इसके लिए शाॅर्टकट पर विश्वास न करें। मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। युवाओं के पास यह एक अवसर है, जहां केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की नौकरियों में बिना भेदभाव के पूरी पादर्शिता के साथ भर्ती की जा रही है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट से प्रदेश में हो रहे निवेश के द्वारा स्थापित होने वाले उद्यमों से लगभग 2 लाख युवाओं को प्रत्यक्ष तथा 10 लाख युवाओं को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होगा। इसके साथ ही, ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना के तहत उद्यमियों/कारीगरों को प्रोत्साहित करने का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नौकरी के साथ-साथ सुरक्षा की गारण्टी के लिए भी कार्य कर रही है। आज रोजगार मेले में जो युवा नौकरी पाने से वंचित रह गये हैं, वे और मेहनत करें ताकि अगले रोजगार मेले में सफल हो सकें।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यावसायिक शिक्षा मंत्री श्री चेतन चैहान ने कहा कि रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में 300 सरकारी तथा 2,800 गैर सरकारी संस्थाएं हैं, जो युवाओं को हुनरमंद बनाने का कार्य कर रही हैं।
कार्यक्रम में कौशल विकास मिशन एवं आई.टी.आई. से प्रशिक्षित रोजगार प्राप्त कर चुके गोरखपुर की दिव्यांग बालिका शक्ति तथा देवमुनि उपाध्याय ने अपने अनुभवों को बताया।
इस अवसर पर सचिव प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास  भुवनेश कुमार, निदेशक सेवायोजन विभाग प्रांजल यादव सहित जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About dhamaka