Breaking News
Home » Main News » CBSE और ICSE ने जुलाई में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द की..

CBSE और ICSE ने जुलाई में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द की..

Spread News with other

सीबीएसई (CBSE) और ICSE बोर्ड की होने वाली परीक्षाएं (Exams) रद्द कर दी गई है. सीबीएसई की दसवीं और 12वीं (10th 12th Exams) की बची हुई परीक्षाओं (Exams) का आयोजन 01 जुलाई से लेकर 15 जुलाई (01-15 July) के बीच किया जाना था, लेकिन आई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता (Tushar Mehta) ने कोर्ट को बताया कि कई राज्यों में कोरोना का कहर (Corona) अभी भी बरकरार है, ऐसे में परीक्षाएं नहीं कराई जा सकती. लिहाजा बाकी की परीक्षाएं रद्द की जाती है.

बता दें कि पिछले महीने ही केंद्रीय बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने दसवीं और 12वीं की बाकी की परीक्षाएं 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने का निर्णय लिया था, लेकिन हालातों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने बाकी सभी परीक्षाओं को रद्द करने की घोषण की है. गुरुवार को दोपहर बाद दो बजे सुप्रीम कोर्ट में हुई परीक्षा कराने संबंधी याचिका की सुनवाई पर बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह लंबित पड़ी परीक्षाओं को कराने में समर्थ नहीं है. क्योंकि मुंबई-दिल्ली समेत देश के ऐसे कई शहर हैं जहां कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में अगर परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है तो बच्चों की जान खतरे में पड़ सकती है.
सीबीएसई की ओर से बाकी बची परीक्षाओं के आयोजन को लेकर कुछ छात्रों के अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी, वह बोर्ड से कहे कि बाकी बची परीक्षाएं न कराई जाएं. जिसके बाद कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. इसी के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी. साथ ही बोर्ड ने कहा है कि स्थिति सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षाएं कराई जा सकती हैं.

About dhamaka