Breaking News
Home » Uncategorized » BRICS Summit 2020 :जानिए इस दिन आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति

BRICS Summit 2020 :जानिए इस दिन आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति

Spread News with other

पिछले कई महीनों से पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। सीमा पर तनातनी के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एलएसी पर तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की आगामी 17 नवंबर को ब्रिक्स की बैठक में आमने-सामने हो सकते हैं। बता दें कि अप्रैल में शुरू हुए सीमा विवाद के बाद दोनों नेताओं की यह पहली बैठक होगी। हालांकि दोनों की ये मुलाकात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल
ही होगी।
17 नवंबर को ब्रिक्स देशों की वर्चुअल मीटिंग होगी। BRICS देशों में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। भारत में रूसी दूतावास के हवाले से बताया गया कि इस बार का थीम ‘ब्रिक्स पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल स्टैबिलिटी, शेयर्ड सिक्यॉरिटी ऐंड इनोवेटिव ग्रोथ’ होगा।

बता दें कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध बना हुआ है। जिससे दोनों के रिश्तों में महत्वपूर्ण रूप से तनाव आया है। विवाद के हल के लिये दोनों पक्षों ने कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की हैं। हालांकि गतिरोध को दूर करने में कोई सफलता नहीं मिल सकी।

About dhamaka