Breaking News
Home » International » 24 जून को भारत आने वाले हैं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो…

24 जून को भारत आने वाले हैं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो…

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 24 जून को भारत आने वाले हैं. माइक पोम्पिओ ने कहा कि ये द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. इससे पहले पोम्पियो 12 जून को ‘इंडिया आइडियाज समिट ऑफ अमेरिका-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ को भी संबोधित करेंगे.

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत में दोबारा मोदी सरकार बनने के बाद अमेरिका विदेश संबंधों में एक नई ऊंचाई लाना चाहता है. उनका मानना है कि भारत वैश्विक मंच पर अहम भूमिका निभाता है.

पोंपेयो ने कहा, ”ये अहम मौका होगा जब मैं इस बारे में बात कर पाऊंगा कि दोनों देश (भारत-अमेरिका) किस तरह आर्थिक रूप से आपस में जुड़े हैं. इसके अलावा आने वाले समय में दोनों देश इन संबंधों को मजबूत करने के लिए क्या कर सकते हैं.”

दरअसल 24 जून से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की करीब सप्ताह भर लंबी यात्रा के दौरान सबसे पहले नई दिल्ली और सबसे आखिर में दक्षिण कोरिया जाएंगे. इस दौरान वह श्रीलंका और जापान की भी यात्रा करेंगे. इस यात्रा का मकसद मुक्त हिंद प्रशांत के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख देशों के साथ अमेरिका के संबंध गहरे करना है.

बता दें कि हिंद-प्रशांत में चीन की बढ़ती गतिविधियों के चलते अमेरिका भी इस क्षेत्र में अपना वर्चस्व बनाना चाहता है. इसी के चलते भारत को अहमियत देते हुए उसने अपनी प्रशांत कमांड को हिंद-प्रशांत कमांड नाम दिया था. चीन तकरीबन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है.

इससे पहले अमेरिका के राजनीतिक-सैन्य मामलों के मंत्री क्लार्क कूपर भारत के दौरे पर थे. यहां उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में निवेश को लेकर कई अफसरों से मुलाकात की थी.

About dhamaka