Breaking News
Home » National » 12 अगस्त तक कौन-कौन सी ट्रेन रहेगी कैंसिल और कैसे मिल सकेगा रिफंड:जाने

12 अगस्त तक कौन-कौन सी ट्रेन रहेगी कैंसिल और कैसे मिल सकेगा रिफंड:जाने

Spread News with other

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं (Train Services) को देश में कोविड-19 (Covid19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कैंसिल कर दिया है. हालांकि, इस दौरान स्पेशल ट्रेनों (Special trains) का परिचालन जारी रहेगा. इस बाबत रेलवे की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी किया गया है, लेकिन क्या आपको पता है कि रेलवे की ओर से जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, उनमें से कौन कौन सी ट्रेन शामिल है और जिन लोगों ने सफर करने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑनलाइन सेवा के जरिये टिकट बुक कराया लिया है, उनके पैसे कैसे रिफंड किए जाएंगे? आइए, इन दोनों सवालों के बारे में जानते हैं कि रेलवे के नए आदेश में किस प्रकार का दिशानिर्देश दिया गया है…

इन ट्रेनों का परिचालन रहेगा बंद : रेलवे की ओर से गुरुवार को जारी नए आदेश में कहा गया है कि 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाएं बंद रहेंगी. हालांकि, इस दौरान स्पेशल ट्रेनों का परिचालन पहले की तरह जारी रहेगा. रेलवे की ओर से जिन ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगायी गयी है, उनमें मेल ट्रेन, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन, ईएमयू और डीएमयू शामिल हैं.

100 जोड़ी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों का जारी रहेगा परिचालन : रेलवे की ओर जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि 12 अगस्त तक सामान्य रेल सेवाएं बंद रहने के दौरान केवल स्पेशल ट्रेनों को ही चलाई जाएंगी. इसके अलावा, लॉकडाउन के दौरान 12 मई को रेलवे ने जिन 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था, वह जारी रहेगा. इसके साथ ही, बीते 1 जून से शुरू किया 100 जोड़ी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा.

आईआरसीटीसी टिकटों का पूरा पैसा करेगा रिफंड : इसके पहले रेलवे की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि सामान्य टाइम टेबल के हिसाब से 30 जून 2020 तक बुक कराए गए सभी टिकटों के पैसे रिफंड किए जाएंगे. इसके साथ ही, 1 जुलाई 2020 से 12 अगस्त 2020 तक के सभी टिकट कैंसिल किए जाएंगे और आदेश के मुताबिक इन सभी का पूरा पैसा आईआरसीटीसी के जरिए रिफंड किया जाएगा.

About dhamaka