Breaking News
Home » Fashion » हैंडसम बियर्ड लुक के लिए मेल्स अपनाएं ये टिप्स

हैंडसम बियर्ड लुक के लिए मेल्स अपनाएं ये टिप्स

सेक्सी और हैंडसम लुक पाने के लिए इस ...

इन दिनों दाढ़ी यानी बि‍यर्ड रखना फैशन बन गया है। खुद को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए लड़के अलग-अलग स्‍टाइल की बियर्ड रखना पसंद करते हैं। पर कई बार अनहेल्‍दी डायट, इन्‍फेक्‍शन या अन्‍य कारणों के चलते दाढ़ी के बाल कम होने लगते हैं। बियर्ड की बेहतर ग्रोथ के लिए ये टिप्‍स अपनाएं जा सकते हैं।

50 Medium Beard Styles For Men - Masculine Facial Hair Ideas

आज भी शेव करने को घनी दाढ़ी उगाने का आसान तरीका माना जाता है। दाढ़ी की बेहतर ग्रोथ के लिए जरूरी है कि सप्‍ताह में दो से तीन बार शेव करें। शुरूआत किसी अच्‍छे सैलून से करें, उसके बाद खुद भी नियमित रूप से घर में शेव कर सकते हैं।
अच्छी डाइट का असर हमारे बॉडी के हर हिस्से पर पड़ता है। वहीं, बालों की ग्रोथ के लिए भी आपको एक अच्छी डाइट की जरूरत होती है। इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है।
मसाज करने से भी दाढ़ी की ग्रोथ पर असर पड़ता है। दाढ़ी को पोषण देने के लिए और इसे तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए जैतून और नारियल के तेल की मालिश फायदेमंद रहती है। इसके अलावा आंवले का तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा माना गया है।
प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाते हैं और नींद इसलिए जरूरी है, क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करते है। साथ ही दिन में 7-8 गिलास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें।
कई बार इन्‍फेक्‍शन की वजह से भी दाढ़ी के बाल कम होने लगते हैं। इसलिए जब भी शेव करवाएं, ये जरूर चैक कर लें कि सारा सामान हाइ‍जनिक हो। अपनी पर्सनल शेविंग किट भी किसी के साथ शेयर न करें। इससे एक-दूसरे से इन्‍फेक्‍शन फैलने का डर रहता है।
अगर स्‍मोकिंग करते हैं, तो छोड़ दें। शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह स्‍मोकिंग बियर्ड लुक के लिए भी नुकसानदायक है। विशेषज्ञों का मानना है कि सिगेरट में मौजूद निकोटिन बॉडी को न्यूट्राइंट्स अब्जॉर्ब करने से रोकता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी कम कर देता है। यानी स्मोकिंग से हेयर लॉस होता है। इस हेयर लॉस का असर दाढ़ी पर भी जल्‍दी ही नजर आने लगता है।

About dhamaka