Breaking News
Home » Main News » सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना केस : प्रशांत भूषण को ठहराया दोषी, 20 अगस्त को मिलेगी सजा

सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना केस : प्रशांत भूषण को ठहराया दोषी, 20 अगस्त को मिलेगी सजा

Spread News with other

सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण को अवमानना के मामले में दोषी करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने न्यायपालिका के प्रति दो अपमानजनक ट्वीट करने के मामले में प्रशांत भूषण को दोषी करार दिया गया है. अब 20 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट प्रशांत भूषण के लिए सजा तय करेगी.

दरअसल, प्रशांत भूषण ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया(CJI) बोबड़े और सुप्रीम कोर्ट के 4 पूर्व CJI के लिए अपमानजनक ट्वीट किए थे. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया और उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की. इसके बाद प्रशांत भूषण ने अपने ट्वीट को लेकर बचाव किया. उन्होंने कहा कि ये ट्वीट न्यायाधीशों के व्यक्तिगत स्तर पर आचरण को लेकर थे.

प्रशांत भूषण ने कहा कि ये ट्वीट न्याय प्रशासन में बाधा उत्पन्न नहीं करते. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण को 22 जुलाई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. 27 जून को प्रशांत भूषण ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से CJI एसए बोबडे तथा सुप्रीम कोर्ट के ख़िलाफ़ ट्वीट किए थे.

बता दें कि प्रशांत भूषण ने अपने ट्वीट में लिखा था कि पिछले 6 सालों में देश में लोकतंत्र बर्बाद हुआ है. इसमें देश के चार प्रधान न्यायाधीशों की भूमिका रही है. प्रशांत भूषण ने एक और ट्वीट किया था, जिसमें देश के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की एक तस्वीर को लेकर ट्वीट किया था, इसमें वो एक हार्ले डेविडसन बाइक पर बैठे नज़र आए थे.

प्रशांत भूषण ने CJI एसए बोबडे पर बिना हेलमेट और मास्क के बाइक पर बैठने का आरोप लगाया था. इससे पहले साल 2009 में भी प्रशांत भूषण 8 पूर्व चीफ जस्टिस को भ्रष्ट बता चुके हैं.

About dhamaka