Breaking News
Home » Uncategorized » सरकारी नौकरियों में पंजाब सरकार ने 33% महिला आरक्षण को दी मंजूरी

सरकारी नौकरियों में पंजाब सरकार ने 33% महिला आरक्षण को दी मंजूरी

Spread News with other

पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी महिला आरक्षण को मंजूरी दे दी.पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में ऐतिहासिक फैसला लिया है. बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया.

राज्य मंत्रिमंडल ने पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020 को मंजूरी दे दी, ताकि सरकार में पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को आरक्षण प्रदान किया जा सके. साथ ही ग्रुप ए, बी, सी और डी पोस्ट पर बोर्ड और निगमों में भर्ती की जा सके. पंजाब सरकार ने इस फैसले को राज्य में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया है.

बिहार में महिलाओं को 35% आरक्षण
आपको बता दें कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण देने वाला पंजाब दूसरा राज्य बन गया है. इससे पहले बिहार में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. नीतीश कुमार की सरकार ने सरकारी नौकरियों के सभी पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को 35% के आरक्षण का प्रावधान किया है.

बिहार में महिलाओं को 35% आरक्षण

आपको बता दें कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण देने वाला पंजाब दूसरा राज्य बन गया है। इससे पहले बिहार में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण दिया गया है। नीतीश सरकार ने सरकारी नौकरियों के सभी पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को 35% के आरक्षण का प्रावधान किया है।

About dhamaka