Breaking News
Home » Fashion » शादी के दिन ब्‍यूटी किट में जरूर रखने चाहिए ये 10 मेकअप प्रोडक्‍ट्स

शादी के दिन ब्‍यूटी किट में जरूर रखने चाहिए ये 10 मेकअप प्रोडक्‍ट्स

Spread News with other

अपनी शादी के दिन हर लड़की सबसे सुंदर दिखना चाहती है। ऐसा हो भी क्‍यों न? आखिर ये उसकी लाइफ का सबसे खास दिन होता है। लेकिन जैसे-जैसे यह दिन पास आने लगता है दुल्हन की उत्‍सुकता और तनाव दोनों बढ़ने लगते हैं। ऐसे में दुल्‍हन कई चीजों को भूलने लगती है। लेकिन अगर थोड़ी सी प्लानिंग कर ली जाए तो तनाव को कम किया जा सकता है। नई दुल्‍हन के लिए मेकअप करना जरूरी होता है क्‍योंकि सारे लोगों की नजर उसी पर टिकी रहती है। परफेक्‍ट मेकअप के लिए, सही किट और उसमें सही प्रोडक्‍ट का होना बहुत जरूरी है। वैसे तो हर लड़की को अपने चेहरे के हिसाब से मेकअप के अलग-अलग प्रोडक्‍ट पसंद होते हैं। लेकिन हम कुछ ऐसे बेसिक प्रोडक्‍ट के बारे में बताएंगे जो होने वाली दुल्‍हन को अपनी मेकअप किट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Best MAC Bridal Makeup Kit With Prices! | WedMeGood

फाउंडेशन ब्राइडल किट की सबसे जरूरी चीज है। यह शादी के दिन और उसके बाद के दिनों में भी आपको परफेक्‍ट ग्‍लोइंग चेहरा देने में मदद करेगा। हमेशा अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही खरीदें, कभी भी अपने स्किन टोन से लाइट शेड का फाउंडेशन ना खरीदें। इससे आपकी स्किन को इवन टोन नहीं मिलता है।

प्राइमर
प्राइमर सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। यह मेकअप को लंबे समय तक टिकाकर रखने में मदद करता है और इससे आपको बार-बार टच-अप नहीं करना पड़ता है। साथ ही यह स्‍कीन के टोन को भी हल्‍का करता है। एक अच्‍छी क्वालिटी का प्राइमर त्वचा की कमियों जैसे डार्क सर्कल, स्कार्स और पोर्स आदि को छुपाता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। ऐसा प्राइमर खरीदें जिसमें विटामिन जैसे जरूरी तत्व मौजूद हो ताकि आपकी त्वचा अच्‍छे से सांस ले सके।

कंसीलर
यूं तो फाउंडेशन अच्छी कवरेज देता है लेकिन अगर आपको डार्क सर्कल या दाग छुपाने के लिए एक्सट्रा कवरेज की जरूरत होती है तो आपको कंसीलर रखना ही चाहिए। जी हां फाउंडेशन के बाद चेहरे पर हाईलाइट हो रहे दाग, धब्बे, एक्ने, डार्क सर्कल, इन्हें छिपाने के लिए कंसीलर जरूरी है।

Know Multi-use Make-up Tips - कम खर्च में करना हो ...

विभिन्न प्रकार के ब्लश

मेकअप किट में कम से कम दो शेड के ब्लश जरूर रखें। क्योंकि एक समय के बाद आप एक से बोर हो जाएंगी। चीकबोन्स को डिफाइन करने के लिए इससे अच्‍छा और कुछ नहीं है। ब्राइडल लुक में तो इसका इस्तेमाल होता ही है, लेकिन बाद में भी गुलाबी रंगत पाने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। ड्राई स्किन वाली दुल्हन को अपने किट में क्रीम ब्लश शामिल करना चाहिए। इससे उनकी स्किन ज्‍यादा ग्‍लोइंग दिखाई देती है। लेकिन अगर आपकी स्किन नार्मल या ऑयली है तो पाउडर ब्लश अद्भुत तरीके से काम करता है।

हाईलाइटर
यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो ब्राइडल मेकअप किट में जरूर होना चाहिए। हाईलाइटर में वह जादू है, जो आपके चेहरे के फीचर्स, चाहे वह आपकी नाक हो, होंठ हो या गाल को जादुई लुक देता है। हाईलाइटर का प्रयोग करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका हाईलाइटर आपके फाउंडेशन से मैच करता हुआ होना चाहिए। अगर आप लिक्विड फाउंडेशन इस्तेमाल कर रही हैं तो हाईलाइटर भी लिक्विड ही होना चाहिए।

लिपस्टिक लगाने के 5 फायदे, कैंसर से ...

लिपस्टिक

ब्राइडल मेकअप किट में लिपस्टिक को जरूर शामिल करें। इससे आपका मेकअप कंप्लीट होता है। अपनी लिपस्टिक कलेक्शन में लाइट और ब्राइट शेड्स दोनों ही रखें। अपनी शादी की ड्रेस से मैच करती हुई लिपस्टिक के एक या दो शेड जरूर रखें। साथ ही ऐसे शेड्स जो आप ज़्यादातर लगाती हैं उन्हें भी जरूर रखें। सिम्पल लुक के लिए नेचुरल या लाइट शेड्स और स्टेटमेंट लुक के लिए ब्राइट या डार्क कलर को चुनें।

होने वाली दुल्हन के लिए ख़ास बातें ...

कॉम्पैक्ट सेटिंग पाउडर
मेकअप पर की गई सारी मेहनत बेकार हो जाएगी अगर उसे एक बढ़िया कॉम्पैक्ट सेटिंग पाउडर से सेट नहीं किया जाए। लूज सेटिंग पाउडर की मदद से अपने बेस को लॉक करें। ये स्किन टोन को एक समान करके और ऑयली एरिया को मैटी करके, घंटों तक आपको परफेक्ट लुक देने में मदद करता है। इसलिए टच-अप के लिए ये बेहद जरूरी है।

सांवले रंग की लड़कियों के लिए ...

आईशैडो
आईशैडो ब्राइडल मेकअप किट का जरूरी हिस्सा है, इसलिए इन्हें खरीदते समय खास ध्यान देना चाहिए। डॉर्क और लाइट शेड्स के साथ ही न्यूड, ब्रॉन्ज जैसे भी कलर इसमें जरूर शामिल करें। अगर आप आईशैडो का इस्तेमाल ज्‍यादा नहीं करती हैं तो एक बढ़िया आईशैडो पैलेट जैसे न्यूट्रल कलर के पैलेट में इन्वेस्ट करें। यह शादी के बाद भी कई मौकों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर ड्रेस के साथ मैचिंग आई मेकअप पसंद है तो कलर वाली आईशैडो पैलेट लें नहीं तो न्यूड शेड्स वाली लें।
वाटरप्रूफ आई मेकअप
आपका आई मेकअप वाटरप्रूफ, स्मज-प्रूफ और स्वेट-प्रूफ होना चाहिए। आईमेकअप के बिना मेकअप अधूरा लगता है। आप आंखों पर कुछ और करें या ना करें लेकिन अकेला आईलाईनर ही लुक बदल सकता है। आई लाइनर से भी ज्यादा जरूरी है काजल जिसे रोज इस्तेमाल किया जाता है। कम से कम 2 काजल किट में रखें। आंखों को ड्रामेटिक लुक देने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं।

About dhamaka