Breaking News
Home » Health & Fitness » वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है शहद और दालचीनी

वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है शहद और दालचीनी

Spread News with other
Honey and Cinnamon, दालचीनी और शहद | Health benefits | सेहत के लिए वरदान,  दालचीनी और शहद | Boldsky - YouTube

आप अपना वजन सिर्फ दिखावे के कारण ही नहीं, बल्कि अपनी हेल्‍थ के लिए भी करें। आज मोटापा और बढ़ता वजन दुनिया भर में सबसे आम समस्याओं में से एक हैं, इसलिए बहुत सी महिलाएं मोटापे और अधिक वजन के कारण होने वाली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। अगर आपका वजन भी बहुत ज्‍यादा है तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए सावधान हो जाएं और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्‍स अपनाएं।

जब वजन कम करने की बात आती है तो तरीके बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसलिए आपको वजन कम करने पर ध्यान देने और केयर करने की आवश्यकता है क्योंकि आपका लक्ष्य समग्र स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किए बिना वजन कम करना होना चाहिए। इसीलिए हम आपके लिए वेट लॉस का एक ऐसा हेल्‍दी ट्रिक लेकर आए हैं। जी हां हम दालचीनी और शहद के बारे में बात कर रहे हैं जो वेट लॉस का एक बहुत ही प्रभावी, हेल्‍दी और सरल तरीका है और इस नुस्‍खे की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसमें मौजूद चीजें हमारे घर में ही होती हैं। अगर पास नहीं हैं तो ये चीजें आसानी से स्टोर से मिल जाएंगी।

शहद और दालचीनी ही क्‍यों?
शहद और दालचीनी एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है जो कई महिलाओं में वजन कम करने के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है। दालचीनी में कई उपयोगी गुण होते हैं- यह टोन में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्‍लड सर्कुलेशन को तेज करता है, यह हार्ट, पेट और आंतों के लिए उत्कृष्ट है और शरीर में फैट को पिघलाने में मदद करता है।

दालचीनी और शहद दोनों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो हमारे डाइजेस्टिव सिस्‍टम को साफ रखने में मदद करते हैं और यह एक तरह से हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।
दोनों प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं और प्राकृतिक रूप से एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करने में मदद करते हैं।
दालचीनी विशेष रूप से ब्‍लड शुगर और इंसुलिन के लेवल को संतुलित करने में मदद करती है। इस प्रकार बेहतर ग्लूकोज मेटाबॉलिज्‍म वजन कम करने का एक सहायक उपकरण है, खासकर अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं।
शहद तृप्ति की भावना पैदा करता है और भूख को रोकने में मदद करता है और इसमें चीनी की तुलना में कहीं बेहतर औषधीय गुण हैं।
दिन में दो बार एक चम्‍मच शहद और चुटकी भर दालचीनी को एक साथ गर्म पानी में मिलाकर लेना वेट लॉस के दौरान मेनू का हिस्‍सा होना चाहिए। यह आपको एनर्जी से भरपूर महसूस कराएगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

About dhamaka