Breaking News
Home » Health & Fitness » वेजिटेरियन है तो प्रोटीन की कमी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

वेजिटेरियन है तो प्रोटीन की कमी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Spread News with other

क्या प्रोटीन के बारे में सोचते ही आपके भी दिमाग में अंडा या मीट का ख्याल आता है। जी हां! यह सच है कि इन नॉनवेज फ़ूड में प्रोटीन काफी उच्च मात्रा में होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन डाइट उपलब्ध नहीं है। आज ऐसे कई शाकाहारी फूड्स हैं जिसके जरिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। आम लोगों की तरह आप प्रोटीन शेक, पाउडर या सप्लीमेंट लिए बिना भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ शाकाहारी आहार के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को सही बनाए रखने में मदद करेंगे।

कद्दू के बीज

Health Tips: 5 Benefits of Kaddu Ke Beej Or Pumpkin Seeds for Women Health

अगर आप शाकाहारी है और प्रोटीन युक्त किसी हरी सब्जी की तलाश में हैं तो कद्दू के बीज को डाइट में ज़रूर शामिल करें। कद्दू के बीज में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के लिए सेहतमंद होते हैं। कई लोगों का मानना है कि एक कप कद्दू के बीज में लगभग 16 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप सज्बी के रूप में भी शामिल कर सकते हैं।
ब्लैक आइड पीज

Black-Eyed Peas (Cowpeas): Nutrition Facts and Benefits

ब्लैक आइड पीज का एक अच्छा प्रोटीन स्त्रोत है। आप इसकी सब्जी भी बना के खा सकते हैं। आजकल बाज़ार में ये आसानी से मिल जाते हैं। तक़रीबन 100 ग्राम ब्लैक आइड पीज में लगभग 15 से 16 ग्राम प्रोटीन होता है। ब्लैक आइड पीज के अलावा आप पनीर, दूध और आलू को भी प्रोटीन के लिए सेवन कर सकते हैं।

चिया सीड्स

इस तरह चिया सीड्स खाकर तेजी से घटा लें वजन -  women-will-get-great-benefits-by-eating-superfood-chia-seeds - Nari Punjab  Kesari

चिया सीड्स को आप किसी नॉनवेज डिश से कम ना समझे, क्यूंकि कहा जाता है कि चिया सीड्स में नॉनवेज से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। रोजाना कुछ चिया सीड्स लेने से शरीर स्वस्थ रहता है। अगली बार जब आप प्रोटीन के लिए किसी चीज को खरीदने के लिए घर से निकले तो चिया सीड्स को भी ज़रूर शामिल करें।

मसूर दाल

मसूर दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। आप किसी भी दाल को ले लीजिए, सभी में कुछ ना कुछ मात्रा में प्रोटीन ज़रूर पाया जाता है। एक कप दाल में तक़रीबन 15 से 18 ग्राम प्रोटीन और फाइबर होता है। आप प्रोटीन के लिए इसे लंच और डिनर में भी शामिल कर सकते हैं। कितने ऐसे लोग भी आपको मिल जायेंगे जो प्रोटीन के लिए सिर्फ दाल ही पी लेते हैं।

About dhamaka