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विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जानें मानसिक रोगों से बचाव के उपाय

10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day 2019) मनाया जाता है। इसका मकसद होता है लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करना। मानसिक बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपनी जीवन शैली को व्यवस्थित रखे। पर्याप्त नींद ले, समय पर आराम करें और उचित भोजन करें। मानसिक रोग के शिकार बहुत-से लोग इलाज करवाने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि लोग उनके बारे में न जाने क्या सोचेंगे। आज World Mental Health Day 2019 है तो इस मौके पर हम बात करेंगे कि कैसे मानसिक रोगों से बचा जा सकता है-

– मानसिक रोग को दूर करने के उपाय के लिए अपनों से जुड़े रहें
अन्य लोगों से जुड़ा हुआ महसूस करना भी बेहद ज़रूरी है। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और खुद की एहमियत व कीमत भी महसूस होगी। अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ थोड़ा वक़्त बिताने की कोशिश करें। ज़रूरी नहीं है कि आप सामने ही बात करें, फ़ोन पर, मैसेज करके या कॉल करके भी बात कर सकते हैं।
अगर आपको परिवार वाले या दोस्त सहारा देने वाले नहीं लगते और आप अकेला-अकेला महसूस करते हैं, तो अन्य भी कई तरीके हैं, जिनसे आपको मदद मिल सकती है। जैसे आप ऐसे समूह समारोह में जा सकते हैं जहां आपकी रुचि जगे या कुछ सीखने को मिले। इसके साथ ही आप खेल या किताबों के क्लब में भी शामिल हो सकते हैं, जहां आपको आपके व्यवाहर के लोग मिलेंगे।

अच्छे दोस्त बनाएं 
अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति प्रदान करते हैं और साथ ही साथ अवसाद के समय आपको सही निजी सलाह भी देते हैं।

ये चीजें भी करेंगी मदद
– ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़े, ग्रुप बनाएं। सबसे टच में रहें।
– आराम देने वाली चीज़े करें – तो आप खुद जानते ही होंगे कि ऐसी कौन-कौन सी चीज़े हैं जिनसे आपको बेहद आराम महसूस होता है। उनमें से कुछ जैसे नहाना, गाने सुनना या अपने प्यारे कुत्ते के साथ टहलने निकलना आदि  शामिल है। अगर आपको लगता है कि इनसे आपके मस्तिष्क को बेहद आराम महसूस होता है तो इन्हे करने के लिए रोज़ाना कुछ समय निकालिये।
– प्राकृतिक चीज़ों के बीच रहें- हरे वातावरण के बीच रहना, जैसे पार्क या ग्रामीण इलाके खासकर आपके लिए बेहद अच्छे होते हैं। बल्कि अगर आपके यहां बगीचा नहीं है तो आप अंदर पौधे या पालतू जानवर रख सकते हैं, जिससे आपका मूड ठीक रहेगा रहे और आप प्रकृति के बीच भी बने रहेंगे।

मानसिक बीमारी से बचने के लिए शारीरिक स्वास्थ पर ध्यान दें – 
शारीरिक स्वस्थ पर ध्यान देने से आपको मानसिक स्वास्थ को भी ठीक रखने में मदद मिलेगी।
–  पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें
– शारीरिक गतिविधियां करें। व्यायाम करें, पैदल चलें, स्वीमिंग करें।
–  ड्रग्स और शराब का सेवन न करें

संतुलित आहार लें 
फल, सब्जी, मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट आदि का संतुलित आहार लेने से मन खुश रहता है। एक संतुलित आहार न केवल अच्छा शरीर बनता है बल्कि यह दुखी मन को भी अच्छा बना देता है।

मनोचिकित्सक से सलाह लें 
अवसाद को दूर भगाने का सबसे मुख्य और आसान तरीका है कि आप मनोचिकित्सक की सलाह लें । मनोचिकित्सक की सलाह से आपको अवसाद की जड़ तक जाने और इसे दूर करने में मदद मिलेगी।

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