Breaking News
Home » States » विवेकानंद जयंती …लखनऊ में 23 वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का शुभारम्भ… युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग समाज तथा राष्ट्र निर्माण के लिए करेंगे: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

विवेकानंद जयंती …लखनऊ में 23 वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का शुभारम्भ… युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग समाज तथा राष्ट्र निर्माण के लिए करेंगे: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

राजधानी लखनऊ के इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में 23 वें पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो संदेश से हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर युवा को राष्ट्रीय युवा उत्सव की शुभकामनायें देते हुए कहा कि आज का दिन हर युवा के लिए नए संकल्प लेने का दिन है । उन्होंने कहा कि आज अगर भारत दुनिया के स्टार्टअप इको सिस्टम में टाप -3 देशों में आ गया है तो इसके पीछे इस देश के युवा का कठोर परिश्रम है। आज के भारत के युवा ने अपने सपनों को देश की ज़रुरतों से जोड़ा है। आज का युवा रिस्क ले रहा है, साहस कर रहा है।देश का युवा ये नहीं देख रहा है कि ये योजना किसने शुरु की है वो तो खुद नेतृत्व करने के लिए आगे आ रहा है।प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का नेतृत्व भी देश का युवा ही कर रहा है।उन्होंने कहा कि आज का युवा ज़मीन और समुद्र तट से गंदगी को हटाने के काम में आगे दिखता है ।उन्होंने कहा कि आज देश के युवा के सामर्थ्य से नए भारत का निर्माण हो रहा है।एक एसा नया भारत बन रहा है जिसमे इज़ आफ डुइंग बिज़नेस भी है, और इज़ आफ लिविंग भी है। इस नए भारत में कोई लाल बत्ती कल्चर नहीं है इसमें हर इंसान बराबर है हर इंसान महत्वपूर्ण है।इस नए भारत में अवसर भी है और उड़ने के लिए आसमान भी । प्रधानमंत्री ने कहा कि इक्कीसवी सदी का ये कालखंड भारत के लिए बहुत सौभाग्य लेकर आया है हम भाग्यशाली है कि भारत की अधिकतर आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है।हम इस अवसर का पूरा लाभ उठा सके ,इसके लिए बीते वर्षों में भारत में अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गये ,अनेक नीतिया बनायी गयी ।युवा शक्ति को सही मायने में राष्ट्र शक्ति बनाने का एक व्यापक प्रयास आज देश में देखने को मिल रहा है।उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट से लेकर मुद्रा लोन तक हर तरह से युवाओं की मदद की जा रही है। स्टार्ट अप इंडिया हो ,स्टैंड अप इंडिया हो ,फिट इंडिया अभियान हो या खेलो इंडिया ,ये युवाओ पर ही केंद्रित है ।नेतृत्व में युवाओ सक्रिय भागीदारी पर भी हमारा जोर है। युवा सोच कहती है समस्या से टकराओं, उन्हे सुलझाओं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भी इसी सोच पर चल रहा है – आज जम्मू कश्मीर में धारा 370को हटा दिया गया है ,रामजन्म भूमि का सैकड़ो वर्षों से चला आ रहा विवाद समाप्त हो चुका है,तीन तलाक के खिलाफ कानून बन चुका है, नागरिकता संसोधन अधिनियम आज एक सच्चाई है। उन्होंने कहा कि वैसे देश में एक सोच ये भी थी कि आतंकी हमला होने पर चुप बैठा जाए,लेकिन अब आप सर्जिकल स्ट्राइक भी देखते है ,एअर स्ट्राइक भी ।हमारी सरकार युवाओ के साथ , युवा हौंसलो और युवा सपनो के साथ है । प्रधानमंत्री मोदी ने आह्वान किया कि वर्ष 2022 तक जो कि हमारी आजादी के 75 साल पूरे करेंगे ,देश के आजादी के दीवानों ने समृद्द भारत के सपने संजोए थे और अपनी जवानी देश के लिए कुर्बान कर दी थी ।उन महापुरुषों के सपनों को पूरा करने के लिए मैं युवाओं से आग्रह करता हू कि 2022 तक जितना संभव हो सके लोकल प्रोडक्टस ही खरीदे।
राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्दघाटन करते हुए केंद्रीय खेल व युवा कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार किरेन रिजीजू ने एलान किया कि अब से हर साल 29 अगस्त खेल दिवस को प्रधानमंत्री मोदी के अभियान फिट इंडिया दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक रिपोर्ट में ये बात सामने निकलकर आयी है कि 70 प्रतिशत भारतीय किसी भी तरह का शारीरिक अभ्यास नहीं करते है जो कि भारत के स्वास्थ के लिए सही नहीं है।हर भारतीय को शारीरिक श्रम करना चाहिये क्योंकि एक स्वस्थ शरीर ही ,स्वस्थ दिमाग देगा और इससे एक स्वस्थ भारत का निर्माण होगा । रिजीजू ने कहा कि लगभग दुनिया का 20 प्रतिशत युवा भारती में है । इतनी बड़ी युवा शक्ति होने के बावजूद भी भारत ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है ,हम एक या दो मेडल पाकर संतुष्ट नहीं हो सकते ।खेलमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लक्ष्य निर्धारित किया है कि 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भारत अधिक से अधिक मेडल जीतकर मेडल तालिका में टाप-10 पर आये । उन्होंने काह कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम काम कर रहे है इसके लिए हम नवयुवक बच्चो जिनकी उम्र 10 से 12 के बीच है उनकी पहचान करके उन्हें ट्रेनिंग सेंटर में अभी से प्रशिक्षण दे रहे है और विश्वस्तर की सुविधा मुहैया करा रहे है।
उत्सव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस महान पर्व पर एकत्र युवा पांच दिन तक अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग समाज तथा राष्ट्र निर्माण के लिए करेंगे। युवा महोत्सव में देश से आए हुए युवओं के अनुभवों से सभी के पास सीखने का अवसर होगा। हर एक के पास अनुभव होगा। भारत में अनेकता में एकता हमारे देश की विशेषता है। यह विशेषता जाति, पंथ और संप्रदाय के साथ वेशभूषा में भी है।

About dhamaka