Breaking News
Home » Amazing » लोनावला का मज़ा लेना है तो जरूर जाएं मॉनसून में

लोनावला का मज़ा लेना है तो जरूर जाएं मॉनसून में

Spread News with other

the beautiful hill station near pune lonawala dont miss to visit these  places

 

लोनावला की खूबसूरती पूरे साल देखते ही बनती है लेकिन मानसून में लोनावाला में घूमने का अपना एक अलग ही मजा है। मानसून में लोनावला का नज़ारा ही कुछ अलग होता है और इसमें कोई शक नहीं है कि लोनावाला मानसून में घूमने के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र बन जाता है। केवल मुंबई-पुणे बल्कि पूरे महाराष्ट्र से लोग यहां दृश्यों का आनंद लेने आते हैं। अगर आप भी मानसून की फुहारों में सराबोर होने के लिए कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इससे बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकती है। आइये आपको बताते हैं यहाँ की मुख्य जगहों के बारे में जहां आप मानसून का मजा उठा सकते हैं।

 

Places to Visit in Khandala and Lonavala, Maharashtra - Hindi Nativeplanet
लोनावाला झील शहर से 1.6 किमी दूर बाहरी इलाके में स्थित है। वर्ष 1876 में निर्मित, इन्रेनी नदी इस झील के लिए पानी का मुख्य स्रोत है। यह मानसून झील के रूप में लोकप्रिय है, क्योंकि यह झील मानसून के महीनों के दौरान पानी से भर जाती है और सर्दियों के मौसम में सूख जाती है। यहाँ की यात्रा अधिक सुखद है क्योंकि विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों और जीवों को झील के किनारे देखा जा सकता है। यहां आप स्विमिंग का भी पूरा मजा उठा सकते हैं।

मानसून के मजे़ लें यहां, देखें लोनावाला-खंडाला की हरी भरी घाटियां |  VIJAYRAMPATRIKA

भारत में 14 वां सबसे ऊंचा वॉटरफॉल लोनावला में स्थित है और बारिश के मौसम में मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस वॉटरफॉल (भारत के खूबसूरत वॉटरफॉल्स) को कुने के रूप में जाना जाता है और इसकी ऊंचाई 660 फीट है। पूरा झरना हरियाली की समृद्ध पृष्ठभूमि के साथ प्रकृति की कला का एक शानदार नमूना प्रस्तुत करता है। यह वास्तव में किसी भी आगंतुक के लिए एक लुभावना दृश्य है। असली सुंदरता का अनुभव करने के लिए आपको केवल मानसून के समय में इस जगह का दौरा करना चाहिए।

About dhamaka