Breaking News
Home » Uncategorized » लोगों की सेवा करना हमारा धर्म, आपके सहयोग से सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाएंगे:नीतिश कुमार

लोगों की सेवा करना हमारा धर्म, आपके सहयोग से सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाएंगे:नीतिश कुमार

Spread News with other

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अपने चुनावी घोषणा पत्र सात निश्चय पार्ट-2 जारी किया। इस विजन डक्यूमेंट में अगले पांच साल के दौरान बिहार के विकास के लिए जो सात प्रमुख कार्यक्रम चलाए जाएंगे, उसका पूरा खाका है। इस विजन डक्यूमेंट में युवा शक्ति को पहले स्थान पर रखा गया है, जबकि वैश्विक महामारी कोराना के संक्रमण से जूझते बिहार में स्वास्थ्य को 7वें नंबर पर रखा गया है।

अपनी महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पत्र-2 को अपने ट्विटर हैंडल से जारी करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है। आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया। मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाइयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वावलंबी बिहार बनायेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव 2015 में भी जदयू ने सात निश्चय की घोषणा की थी। उसी तर्ज पर उसे आगे बढ़ाते हुए इस बार भी विधानसभा चुनाव से पहले सात निश्चय पार्ट-2 का का ऐलान किया है।

युवा शक्ति-बिहार की प्रगति
सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने पहली प्राथमिकता युवा शक्ति-बिहार की प्रगति को दी है। इसके अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, संवाद कौशल और व्यवहार कौशल का वादा किया गया है। साथ ही प्रत्येक आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है।

सशक्त महिला-सक्षम महिला
सात निश्चय पार्ट-2 में दूसरा महत्व सशक्त महिला-सक्षम महिला को दिया गया है। इसके तहत महिलाओं को सशक्त और सक्षम बनाने की योजना है। महिलाओं में उद्यमिता बढ़ाने के लिए विशेष योजना लायी जाएगी। परियोजना लागत के 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम 5 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिये जाएंगे। साथ ही उच्चतर शिक्षा के लिए महिलाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से इंटर पास करने पर 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

हर खेत तक सिंचाई का पानी
अपनी मत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने तीसरा स्थान खेती और सिंचाई को दिया गया है। इसके तहत वादा किया गया है कि अगले पांच सालों में हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराये जाएंगे।

स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव
चौथे नंबर पर स्वच्छ गांव और समृद्ध गांव का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाने, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा पशु और मत्स्य संसाधनों के विकास की योजना है। इसके साथ ही हर घर नल का जल योजना को आगे भी जारी रखा जाएगा।

स्वच्छ शहर-विकसित शहर
सात निश्चय पार्ट-2 में 5वें नंबर पर स्वच्छ शहर-विकसित शहर की योजना है। इसके अंतर्गत वृद्धों के लिए आश्रय स्थल, शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिले आवास के अलावा स्वच्छता के तहत ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन, विद्युत शवदाह गृह और मोक्ष धाम का निर्माण शामिल है।

सुलभ सम्पर्कता
सात निश्चय पार्ट-2 में छठे नंबर पर सुलभ संपर्कता का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत लोगों की सुविधा के लिए गांवों को प्रमुख सड़कों से जोड़ने, बाइपास रोड और फ्लाईओवर निर्माण की योजना है।

सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा
7वें निश्चय में सभी के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा की योजना है। इसके तहत गांव-गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और बेहतर पशु स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए आधारभूत व्यवस्था तैयार करने की योजना है। इसमें कॉल सेंटर और मोबाइल एप की सहायता से डोर स्टेप सेवा का वादा किया गया है। इसके अलावा टेलीमेडिसीन के जरिये पीएचसी, सीएचसी के साथ ही अनुमंडल और जिला अस्पतालों को जोड़ने की बात कही गई है। साथ ही मौजूद अस्पतालों की सुविआयों को बेहतर बनाने और उसके विस्तार का वादा किया गया है।

About dhamaka