Breaking News
Home » Main News » लोक सभा चुनाव 2019के सातवें व आखिरी चरण का मतदान संपन्न, हिंसा के बीच बंगाल में फिर बंपर वोटिंग

लोक सभा चुनाव 2019के सातवें व आखिरी चरण का मतदान संपन्न, हिंसा के बीच बंगाल में फिर बंपर वोटिंग

सातवें चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया है। शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी वोटिंग हुई है। बिहार मे 49.92 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में 66.18 फीसदी वोटिंग हुई है। मध्यप्रदेश में 69.38%, पंजाब में 58.81%, उत्तर प्रदेश में 54.37%, पश्चिम बंगाल में 73.05%, झारंखड में 70.5 फीसदी और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में एक बार फिर हिंसा देखने को मिली। डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार पर हमला हुआ। बंगाल में पिछले 6 चरणों के दौरान भी टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। जाधवपुर और बसीरहाट में बीजेपी ने टीएमसी पर वोटिंग में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। इस बीच बीजेपी ने कहा कि टीएमसी कार्यकर्ताओं को हार दिख रही है, इसलिए बौखलाहट में हिंसा की जा रही है। दूसरी तरफ टीएमसी ने उलटे बीजेपी पर वार करते हुए कहा है कि वह राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव नहीं चाहती।

केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नतीजे पक्ष में न रहने पर ममता बनर्जी नरसंहार करा सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘बंगाल की सीएम शुरू से धमकी देती आर रही हैं। इसलिए हमें डर है कि आज पोलिंग खत्म होने के बाद से टीएमसी का नरसंहार उधर शुरू हो सकता है। इसलिए हमारी मांग है कि चुनाव आचार संहिता तक केंद्रीय बलों को वहीं रोका जाए।’

उन्होंने कहा कि टीएमसी की हिंसा के खिलाफ बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से शिकायत करेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी कार्यकर्ताओं के बीच भिड़ंत की घटनाएं सामने आई हैं। सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो गया है।

उत्तर प्रदेश
सातवें चरण में उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। चंदौली के मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के सिकटिया गांव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी (एसपी) के कार्यकर्ताओं में आपस में भिड़ंत हो गई। बाद में पुलिस ने हालात काबू में किए। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान संपन्न हुआ। यहां के हरहुआ-अजगरा विधानसभा के माधोपुर गांव में विकास का कोई कार्य न होने के कारण ग्रामीणों ने मतदान का बॉयकॉट किया। यहां के पोलिंग बूथ पर सुबह से सिर्फ 3 वोट पड़े।

About dhamaka