Breaking News
Home » Beauti tips » लगाएं आलू का आइस क्यूब, चमकने लगेगा आपका चेहरा!

लगाएं आलू का आइस क्यूब, चमकने लगेगा आपका चेहरा!

Spread News with other

चेहरे की त्वचा का ख्याल रखना काफी जरुरी है। तपती गर्मी के कारण आने वाले पसीने त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। हालांकि अपने चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए आप आइस क्यूब का प्रयोग कर सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से न केवल स्‍किन पोर्स टाइट होते हैं, बल्कि कील-मुंहासे जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। वहीं, अगर आप आलू से बने आइस क्‍यूब्‍स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लाभ हो सकता है।
ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहते है कि आलू का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बे, डार्क सर्कल और कील-मुंहासे की समस्या दूर करता है, लेकिन इसके रस में अनार के रस और नींबू को मिक्‍स करके आइस क्‍यूब्‍स बनाया जाए तो त्वचा पर दोगुना लाभ पहुंच सकता है। आज हम आपको आपकी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आलू से बने आइस क्‍यूब के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं…

Ice Cube से पाएं ग्लोइंग स्किन ...

आलू के आइस क्‍यूब्‍स बनाने की विधि

आलू के आइस क्‍यूब्‍स बनाने के लिए आपको सिर्फ आलू, अनार का रस और नींबू की जरुरत पड़ेगी। इसके लिए कच्‍चे आलू को मिक्सी में पीसकर उसके रस को निचोड़ लें। इसके बाद इसमें नींबू और अनार के रस को मिक्‍स कर लें। इसके बाद इन्‍हें आइस ट्रे में डालकर दो दिनों के लिए फ्रीजर में रख दें।
इन नुस्खों को बताने वाले कहते हैं कि कभी भी चेहरे पर सीधे तौर पर आइस क्‍यूब नहीं लगाना चाहिए। ऐसे में एक आइस क्यूब के टुकड़े को लेकर उसे एक कॉटन के रूमाल में लपेट लें और फिर इसे अपने चेहरे पर मलने के साथ ही अपनी गवर्दन पर भी जरुर इस्तेमाल करें। ध्यान रहे ऐसे आपको अपने चेहरे पर एक दिन में सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करना है।

आंखों के काले घेरों से मिलेगा छुटकारा

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि आलू की मदद से आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलता है। इसके अलावा ये आपके आंखों के नीचे के काले घेरे को भी हल्का कर सकता है। इसके लिए आप अपनी आंखों पर ठंडे आलू के स्लाइस भी लगा सकते हैं।

त्वचा के लिए आलू के लाभ

आलू में एक ऐसा ब्‍लीचिंग एजेंट पाया जाता है, जिसकी मदद से चेहरे के रंग को साफ किया जा सकता है। आलू का रोजाना नियमित तौर पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होने के साथ चेहरे पर रोनक आती है। आप चाहें तो आलू के रस में नींबू या फिर टमाटर के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
धूल-मिट्टी हो या फिर तेज धूप इन दोनों से हमारी त्वचा के रंग पर प्रभाव पड़ता है। इसके कारण चेहरे की चमक कम हो जाती है और त्वचा की रंगत भी उड़ जाती है। इन नुस्खों को बताने वालों का कहना है कि ऐसी समस्या से आलू का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देती है। त्वचा की खोई रंगत को वापस पाने के लिए आप रोजाना अपने चेहरे पर आइस क्‍यूब का इस्तेमाल करें।

About dhamaka