Breaking News
Home » Beauti tips » रसोई घर में मौजूद ये मसाले जिससे आपको मिलेगा दाग-धब्बों से निजात

रसोई घर में मौजूद ये मसाले जिससे आपको मिलेगा दाग-धब्बों से निजात

Spread News with other

रसोई में मौजूद कुछ मसाले आपकी त्वचा को सुंदर बना सकते हैं। चेहरे और त्वचा पर ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले आपको स्किन टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, लेकिन घरेलू नुस्खे कभी-भी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। फलों और सब्जियों का रस चेहरे और त्वचा पर लगाना खुद में ही एक घरेलू नुस्खा है, लेकिन मसाले भी आपके लिए काफी फायदेमंद हैं। ऐसा माना जाता है कि मसाले भी आयुर्वेदिक औषधी हैं, जिनका इस्तेमाल करके कई बीमारियों से लड़ा जा सकता है। मसालों के उपयोग से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से भी आसानी से निजातफलों और सब्जियों का रस चेहरे और त्वचा पर लगाना खुद में ही एक घरेलू नुस्खा है, लेकिन मसाले भी आपके लिए काफी फायदेमंद हैं। ऐसा माना जाता है कि मसाले भी आयुर्वेदिक औषधी हैं, जिनका इस्तेमाल करके कई बीमारियों से लड़ा जा सकता है। मसालों के उपयोग से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से भी आसानी से निजात पाई जा सकती हैपाई जा सकती है।

महिलाओं का पन्ना |
आपकी रसोई में आने से पहले यह मसाले कैसे होते हैं और कैसे पेड़ पर उगते हैं?  - Viral videos, Viral News , Viral Stuff ,Earn money,Watch videos
 

मुंहासों से निजात पाने के लिए हम फेशियल और ब्लीच करना पसंद करते हैं, लेकिन इसमें मौजूद कैमिकल आपकी त्वचा की नमी खत्म कर देते हैं। अगर आप लंबे समय से मुंहासों से परेशान हैं, तो शहद में थोड़ी सी दालचीनी मिलाएं और 5 से 10 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगाएं। फेस मास्क के रूप में इसे पूरे चेहरे पर लागाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस पेस्ट को नहाने से पहले रोजाना अप्लाई करें, आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

Your Luck Can Be Changed Kitchen Spices - स्पेशल : आपकी रसोई में रखे मसाले  बदल सकते हैं आपकी किस्मत, जानिए कैसे | Patrika News

झुर्रियों और डार्क सर्कल से बचाता है चंदन 
चंदन एक आयुर्वेदिक औषधी है और अधिकतर सभी लोग इसका इस्तेमाल पूजा में करते हैं, लेकिन इसमें कई एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं। डार्क सर्कल से बचने के लिए आप चंदन का पेस्ट रात को लगाकर सो जाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके डार्क सर्कल को जल्द ही खत्म कर देगा और चेहरे पर नया निखार लाने में मदद करेगा। झुर्रियां अक्सर समय से पहले होने लगती हैं, जिसके लिए आप एंटी-एजिंग क्रीम का प्रयोग करती हैं। चंदन का पेस्ट रोजाना कुछ देर लगाने से आपकी झुर्रियां कम दिखाने लगेंगी। 

हल्दी है बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधी

हल्दी को प्राचीन काल से ही चमत्कारिक औषधी माना जाता है, किसी भी घाव को सही करने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर चेहरे के दाग हटाने तक के लिए हल्दी का इस्तेमाल खूब किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स होने लगे हैं, तो थोड़े से नींबू के रस में एक हल्दी मिलाकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगा सकती हैं। हल्दी न सिर्फ आपके दाग-धब्बे कम करने में मदद करेगी, बल्कि त्वचा पर निखार भी लाएगी।

दही और बेसन

दही खाना अधिकतर सभी को पसंद होता है, लेकिन ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए दही हमेशा ही काम आती है। अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो बेसन और दही का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगाए रखें। कुछ देर बाद थोड़े से पानी के उपयोग से उसे धीरे-धीरे हटाना शुरु करें। ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बेहतर है कि आप दही और बेसन का पेस्ट अप्लाई करें, जिसके कोई भी नुकसान नहीं हैं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
 

About dhamaka