Breaking News
Home » Main News » रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को से ईरान के लिए रवाना, द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को से ईरान के लिए रवाना, द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

Spread News with other

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) शनिवार को मास्को से ईरान (Iran) के लिये रवाना हो गए. जहां वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे. इससे एक दिन पहले ही उन्होंने फारस की खाड़ी के देशों से अपने मतभेदों को परस्पर सम्मान के आधार पर बातचीत से सुलझाने का अनुरोध किया था. मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर थे.
उन्होंने रूस, चीन और मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ इस दौरान द्विपक्षीय बातचीत भी की. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक ट्वीट में कहा, “तेहरान के लिये मास्को से रवाना हो रहा हूं. मैं ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से मुलाकात करूंगा.”
भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिये अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है. फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है.

यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं.”

About dhamaka