Breaking News
Home » Main News » रक्षा मंत्रालय ने जारी की गणतंत्र दिवस की झांकियों की पूरी लिस्ट

रक्षा मंत्रालय ने जारी की गणतंत्र दिवस की झांकियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली में राजपथ पर आगामी गणतंत्र दिवस समारोह में रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को उन राज्यों की सूची जारी की जो अपनी झांकी प्रस्तुत करेंगे. सरकार ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड के लिए 22 झांकियों को चुना है. इनमें 6 डिपार्टमेंट्स और मंत्रालयों और 16 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की हैं.

इस सूची में शामिल राज्य आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश हैं. साथ ही उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पेयजल और स्वच्छता विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, NDRF गृह मंत्रालय, CPWD आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और शिपिंग मंत्रालय की झांकियां इनमें शामिल हैं.

Twitter पर छबि देखें

सरकार द्वारा यह सूची में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), शिवसेना, एनसीपी द्वारा यह आरोप लगाने के बाद आयी है, जिसमें कहा गया था कि उनकी झांकी अस्वीकार कर दी गई. टीएमसी ने गुरुवार को कहा कि यह निर्णय नए नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ विरोध के कारण लिया गया है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार का प्रस्ताव एक विशेषज्ञ समिति द्वारा दो बैठकों में जांच करने के बाद खारिज कर दिया गया था.

About dhamaka