Home » Amazing » ये है विश्व का सबसे बड़ा खतरनाक जादू-टोने का बाज़ार…

ये है विश्व का सबसे बड़ा खतरनाक जादू-टोने का बाज़ार…

भारत में रहने वाला हर शख्स जादू-टोना इस शब्द से तो बिलकुल वाकिफ होगा। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां अगर बिल्ली भी रास्ता काट जाए तो अशुभ माना जाता है। तो जादू-टोना तो यहां की आम बात है। यदि आप ऐसा सोचते है की जादू-टोना जैसी अंधविश्वास वाली चीज़े केवल भारत जैसे विकासशील देशों में ही होती है तो आप बिल्कुल गलत हैं। जादू-टोना, भूत, प्रेत, आत्मा, ये कुछ ऐसे शब्द है जिससे कोई भी सभ्यता और कोई भी देश बचा हुआ नहीं है। आधुनिकता ने भले ही इन अंधविश्वासो को कम किया हो, लेकिन आज भी लोग इन पर विश्वास करते हैं। यहां तक की अमेरिका जैसे विकसित और आधुनिक देश भी। ऐसा ही एक अमेरिकी देश है मेक्सिको। वैसे तो यह शहर ड्रग्स माफियो की गैंगवार के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है। लेकिन इस देश की एक और खासियत है वो है यहां का ‘सोनोरा विचक्राफ्ट मार्केट’ जो की दुनिया का सबसे बड़ा विचक्राफ्ट मार्केट है।
सोनोरा एक सुपर मार्केट है जिसकी स्थापना 1950 में हुई थी। वैसे तो यहां पर जरुरत की सारी चीज़े मिलती है लेकिन इस मार्केट के एक हिस्से में हर्बल मेडिसिन और तंत्र विधा, जादू-टोने का सामान मिलता है। यह विश्व का इकलौता बाज़ार है जहां जादू-टोने, तंत्र-मंत्र में काम आने वाला सारा सामन एक जगह मिलता है। इसी के कारण यह मार्केट पुरे विश्व में प्रसिद्ध है और मेक्सिको घूमने आने वाले पर्यटकों का हॉट स्पॉट है।

बड़े स्तर पर जादू-टोने का व्यापार

इस मार्केट में हर हर्बल मेडिसिन की दूकान पर जादू-टोने का सामान मिलता है। हर हर्बल मेडिसिन की दूकान पर एक डॉक्टर (भारत की तरह ही झोला छाप डॉक्टर) होता है जो की डॉकटरी में कम, जादू-टोने में ज्यादा माहिर होता है। यह खुद को विचक्राफ्ट डॉक्टर (जादू-टोने का डॉक्टर) भी कहते है।

इनके पास है हर समस्या का इलाज़

यह विच क्राफ्ट डॉक्टर हमारे भारत देश के जादू-टोना करने वाले बाबाओं की तरह ही होते है जैसे इन भारतीय बाबाओं के पास आपकी हर समस्या (सामजिक, आर्थिक, वैवाहिक, पारिवारिक, रोजगार, इत्यादि) का इलाज़ होता है वैसे ही इन विचक्राफ्ट डॉक्टर के पास भी आपकी हर समस्या इलाज़ होता है।

कानूनन रोक है इन पर

इस मार्केट में हर्बल दवाइयों और तंत्र-मंत्र के सामान की आड़ में तांत्रिक विधा में काम आने वाली कुछ ऐसी चीज़े भी बेचीं जाती है जिन्हे क़ानूनन बेचना अवैध है। इनमे शामिल है कई संरक्षित प्रजातियों के जानवरों की खाल, नाखून, दांत, सिंग खून इत्यादि। इसके अलावा यहां पर इगुआना, मेंढक, गिलहरी आदि जानवर ज़िंदा भी मिलते है। जो अवैध चीज़ यहां सबसे ज्यादा बिकती है वो है ड्राइड हमिंग बर्ड। हमिंग बर्ड छोटे आकार की चिड़िया होती है जिसे ये लोग मार के, सुखा कर बेचते है। इन ड्राइड हमिंग बर्ड को मेक्सिको में सौभाग्य का प्रतिक माना जाता है।

सेक्स पावर बढ़ाने के भी उपाय

कहते है इस दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली दो चीज़े है डर और सेक्स। मेक्सिको के इस बाज़ार में डर के साथ साथ सेक्स को भी भुनाने का पूरा इंतज़ाम है। यहां पर सेक्स पावर बढ़ाने के नाम पर कई तरह की हर्बल दवाइयां महंगे दामो में दी जाती है लेकिन सेक्स पावर बढ़ाने के लिए जो चीज़ यहां सबसे ज्यादा बिकती है वो है स्कोर्पियन आयल (बिच्छू का तेल)।

यहां का फेमस टूरिस्ट स्पॉट

यह मार्केट यहां आने वाले पर्यटकों का एक प्रमुख आकर्षण बन चूका है। हर दिन यहां पर बहुत से पर्यटक पहुंचते है हालांकि उन्हें यहां जाने से पहले इस बात की सख्त हिदायत दी जाती है की वो वहां से ऐसा कोई भी सामान नहीं ख़रीदे जिससे की कानून का उलंघन हो।
Dhamaka News

About dhamaka