Breaking News
Home » National » मॉस्को: राजनाथ सिंह का तीन दिवसीय रूस दौरा, मास्को में महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

मॉस्को: राजनाथ सिंह का तीन दिवसीय रूस दौरा, मास्को में महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

Spread News with other

मॉस्को

भारत चीन सीमा में तनाव के बीच देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस की यात्रा पर हैं। राजनाथ सिंह सोमवार देर शाम रूस पहुंचे हैं। वहीं, आज रक्षा मंत्री ने रूस की राजधानी मास्को में भारतीय दूतावास का दौरा किया और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।
रूस में विक्ट्री डे के जश्न के लिए मॉस्को पहुंचे भारत के केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने भारतीय दूतावास में महात्मा गांधी की मूति पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 9 मई को होने वाले जश्न को कोरोना वायरस के चलते पोस्टपोन कर दिया गया था और अब बुधवार, 24 जून को मनाया जाएगा। इस साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कार्यक्रम के लिए न्योता मिला था लेकिन उनकी जगह राजनाथ सिंह पहुंचे हैं। साथ ही, भारत की तीनों सेनाएं भी परेड में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगी।
राजनाथ सिंह की यात्रा बेहद महत्वपूर्ण बताई जा रही है। सिंह अपनी यात्रा के दौरान एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली उपलब्ध कराने तथा द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने के तौर-तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं। वह मंगलवार शाम को मॉस्को पहुंचे हैं। वहीं, डिफेंस सेक्रटरी डॉ. अजय कुमार ने रूस के डेप्युटी डिफेंस मिनिस्टर कर्नल जनरल एवी फॉमिन से मुलाकात की।

इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लवारोव ने कहा है कि भारत और चीन को किसी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं और दोनों देश अपने विवाद को खुद ही सुलझा लेंगे। उन्‍होंने आशा जताई कि स्थिति शांतिपूर्ण रहेगी और दोनों ही देश विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे। इससे पहले तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक की शुरुआत में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने डॉक्‍टर कोटनिस की याद दिलाकर चीन को संदेश देने की कोशिश की थी।

About dhamaka