Breaking News
Home » Women Power » महिला वोटर्स के हाथों में देश की महिलाओं का फ्यूचर

महिला वोटर्स के हाथों में देश की महिलाओं का फ्यूचर

लोकसभा चुनाव 2019 में महिला वोटरों की हिस्‍सेदारी इस बार काफी महत्‍वपूण भूमिका निभा सकती है। हर पार्टी महिलाओं को वोट डालने के लिए इंकरेज करने में लगी हुई हैं। मगर, देश की महिला वोटर क्‍या चाहती है? इलेक्‍शन को लेकर महिलाओं की सोच, सुझाव और समझ को टटोलने के लिए हर जिंदगी ने ‘मेरा पावर वोट’ सिरीज की शुरुआत की है। इस सीरीज के अंतरगर्त आपको अलग-अलग राज्‍य और क्षेत्र की महिलाओं से यह जान सकेंगी कि इलेक्‍शन 2019 से उनको क्‍या उम्‍मीदें हैं और अपने पावर वोट का इस्‍तेमाल वह कैसे करने वाली हैं।
क्‍या आप इस साल वोट देंगी?
आपका क्षेत्र क्‍या है? आप अपने कैंडीडेट के बारे में जानती हैं?

आप किन मुद्दों के आधार पर अपना वोट देंगी?
मेरा वोट उसी को जाएगा जो न केवल अरबन एरिया बल्कि दूर दराज के उन इलाकों में भी विकास करेगा, जहां रहने वालों की जिंदगी आसान नहीं है। खासतौर पर जो नेता इस बात की गारंटी देता है कि वह लोगों को रहने के लिए छत, पीने की साफ पानी और खाना देगा, मैं उसी को वोट करुंगी। एजुकेशन सिस्‍टम में भी सुधार की जरूरत है। खासतौर पर हायर एजुकेशन और मेडिकल क्षेत्र सुधार, सैनिटेशन को बढ़ावा, यातायात साधनों मे विस्‍तार, ट्रैफिक कंट्रोल करने का भी उस नेता में दम होना चाहिए। इन सब के अलावा पॉल्‍यूशन, करप्‍शन और आतंकवाद को रोकना साथ ही साथ महिलाओं की सेफ्टी भी जरूरी है।

आपके एरिया में क्‍या प्रॉब्‍लम है?
मैं चाहती हूं कि मेरे एरिया में सेफटी और सिक्‍योरिट सिस्‍टम में सुधार होना चाहिए। इसके लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगने जरूरी हैं। इसे चोरी और छेड़छाड़ जैसी घटानाओं पर लगाम कसी जा सकेगी। मगर, यह केवल एक इलाके या क्षेत्र में नहीं पूरे देश में लागू होना चाहिए ताकि देश का हर कोना सेफ हो।

आपकी सरकार से क्‍या उम्‍मीदें हैं?
हमे सरकार से सिर्फ यही चाहते हैं कि वह हमें बहतर जीवन दे। सबसे पहले तो हमे पॉल्‍यूशन से छुटकारा दिलाए। हमारा देश दुनिया का सबसे ज्‍यादा पॉल्‍यूटेड देश है। हालाकि सरकार इसके लिए काफी कुछ कर भी रही है। मगर, हम यही चाहते हैं कि विकास का स्‍तर बढ़े। इसे साथ ही एजुकेशन, हेल्‍थ, सेफटी और रोजगार के क्षेत्र में भी नए अवसर आएं।

महिलाएं जो वोट नहीं करतीं उनसे क्‍या कहना चाहेंगी?
मुझे लगता है देश की केवल 50 प्रतिशत महिलाएं ही होंगी जो, वोट करती होंगी। अपनी ओपीनियन एक्‍सप्रेस करना आज भी महिलाओं को अच्‍छे नहीं आता या यूं कहें उन्‍हें कभी करने ही नहीं दिया गया। मगर, वोट डालना हर महिला के लिए बेहद जरूरी हैं, यह आपके फ्यूचर के साथ दूसरी महिलाओं, बच्‍चों और देश के भविष्‍य के लिए जरूरी है। महिलाओं को समझना चाहिए कि वह जिस तरह अपने परिवार को सुधारने के प्रयास करती हैं उसी तरह वोट देकर वह देश को सुधारने के प्रयास में अपना योगदान दे रही हैं। इसलिए घर से निकलें और वोट डालने जरूर जाएं।

About dhamaka