Breaking News
Home » Main News » महाराष्ट्र-गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग का अलर्ट

महाराष्ट्र-गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवात निसर्ग का अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ गुजरात के तट पर 3 जून को दस्तक दे सकता है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव और दादरा नगर हवेली में अलर्ट जारी किया गया है. इससे होने वाली तबाही की आशंका को देखते हुए राज्य सरकारों ने निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को निकालने का आदेश दिया है. साथ ही आधा दर्जन से अधिक जिलों में नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 10 टीमें तैनात की गई हैं. निसर्ग के खतरे से निपटने के लिए कुल NDRF 23 टीमों को तैनात किया गया है.

चक्रवात मुंबई और पालघर के नजदीक पहुंच गया है. यह मुंबई में समुद्र के तट को हिट करने वाला है. मुंबई के लिए यह पहला गंभीर चक्रवात होगा. दरअसल, अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र मुंबई की ओर बढ़ रहा रहा है, इसकी गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा है. लेकिन इसके तूफान में बदलते ही हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. अभी यह मुंबई से 430 किमी दूर है. महाराष्ट्र में तूफान की हलचल के चलते तेज हवाओं के साथ ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है.

तूफान के खतरे को देखते हुए गुजरात-महाराष्ट्र में समंदर तट के आप-पास के इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. समंदर किनारे के इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है. इसके अलावा घरेलू पशुओं को भी सुरक्षित स्थानों पर लेकर जाने की सलाह दी गई है.

गोवा में मछुआरों को समंदर तक पर ना जाने की सलाह

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तरी और दक्षिण गोवा जिलों के कई हिस्सों में भारी बारिश होने और 45 से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है.

About dhamaka