Home » International » मंदी होने के बावजूद ब्रिक्स ने वैश्विक आर्थिक विकास में बहुत योगदान दिया :मोदी

मंदी होने के बावजूद ब्रिक्स ने वैश्विक आर्थिक विकास में बहुत योगदान दिया :मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स राष्ट्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा- मंदी के बाद भी ब्रिक्स सदस्य राष्ट्र वैश्विक आर्थिक विकास के लिए करीब-करीब आधा योगदान देते हैं। इनमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका का नाम शामिल है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां ब्रिक्स देशों के बिजनेस लीडरों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व में सबसे खुली व निवेश अनुकूल अर्थव्यवस्था वाला देश है। देश में निवेश का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में निवेश की असीम संभावनाएं हैं और अनगिनत अवसर हैं।

ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक सुस्ती के माहौल में भी इस संगठन के पांचों देशों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ी हैं। राजनीतिक स्थिरता, व्यावहारिक नीतियों व कारोबार अनुकूल सुधारों के कारण भारत विश्व का सबसे खुली व निवेश अनुकूल अर्थव्यवस्था वाला देश है। 2024 तक देश की इकॉनामी फाइव ट्रिलियन डॉलर (50 खरब डॉलर) की हो जाएगी। सिर्फ बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में ही 15 खरब डॉलर के निवेश की जरूरत है।
ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है। ब्रिक्स देशों की दुनिया की कुल आबादी में 42% और जीडीपी में 23% हिस्सेदारी है। पांचों देशों का विश्व व्यापार में हिस्सा 17% है।

About dhamaka